cricketmatch

सर्वश्रेष्ठ दैनिक सौदे
सर्वश्रेष्ठ दैनिक सौदे

एंड्रॉइड अथॉरिटी पर लिंक हमें कमीशन कमा सकते हैं।और अधिक जानें।

रे ट्रेसिंग और केवल 64-बिट: आर्म के 2023 सीपीयू और जीपीयू के बारे में आपको क्या पता होना चाहिए

क्या हमें रे-ट्रेस्ड, 64-बिट-ओनली 2023 फ्लैगशिप फोन की उम्मीद करनी चाहिए?
द्वारा
22 घंटे पहले
क्रिस कार्लोन / एंड्रॉइड अथॉरिटी

यह वर्ष का वह समय है जब उद्योग जगत की दिग्गज शाखा ने सीपीयू और जीपीयू की अपनी नई लाइन का खुलासा किया है जो अगले वर्ष के स्मार्टफोन को शक्ति प्रदान करेगा। पिछले साल आर्म ने सीपीयू के आधार पर प्रकट किया थाआर्मव9वास्तुकला के साथ-साथ पहली बाररीब्रांडेड माली जीपीयूपंक्ति बनायें।

तो इस बार कंपनी के पास क्या है? और 2023 के स्मार्टफोन्स के लिए इसका क्या मतलब है? ठीक है, देखने के लिए बहुत कुछ है, इसलिए हमारे साथ जुड़ें क्योंकि हम चीजों को तोड़ते हैं।

आर्म की दूसरी पीढ़ी के आर्मव9 सीपीयू

आर्म ने कॉर्टेक्स-एक्स3 और कॉर्टेक्स-ए715 नामक आर्मव9 सीपीयू की एक नई पीढ़ी की घोषणा की। कंपनी ने "ताज़ा" कॉर्टेक्स-ए 510 की भी घोषणा की, लेकिन उस पर थोड़ी देर में।

सबसे सक्षम CPU कोर से शुरू होकर, Cortex-X3 वहीं से शुरू होता है, जहां से Cortex-X2 छूटा था। यह एक प्रदर्शन-केंद्रित कोर है, जिसमें आर्म ने कॉर्टेक्स-एक्स 2 चलाने वाले नवीनतम फ्लैगशिप एंड्रॉइड फोन की तुलना में 22% अगली-जेन प्रदर्शन को बढ़ावा देने का दावा किया है। आर्म का कहना है कि नवीनतम "मुख्यधारा" लैपटॉप की तुलना में 34% प्रदर्शन में वृद्धि की उम्मीद है, भले ही कॉर्टेक्स-एक्स 1 या एक्स 2 के बजाय इंटेल कोर i7 1260p (28 वाट पर) चल रहा हो। हालाँकि, चिप डिज़ाइनर भी उसी प्रक्रिया का उपयोग करते हुए Cortex-X2 की तुलना में 11% IPC बूस्ट को नोट करता है।

दिलचस्प बात यह है कि आर्म ने दक्षता हासिल करने के लिए विशिष्ट दावों को खारिज नहीं किया। हालांकि, इसने एक ग्राफ साझा किया जो दिखाता है कि कॉर्टेक्स-एक्स3 कॉर्टेक्स-एक्स2 की तुलना में ज्यादातर मामलों में कम बिजली की खपत करता है, हालांकि एक अधिकतम-आउट कॉर्टेक्स-एक्स 3 अभी भी अधिक बिजली की खपत करता है (यद्यपि उच्च प्रदर्शन के साथ भी)। नीचे दिए गए ग्राफ को देखें।

आर्म द्वारा आपूर्ति की गई

दूसरा नया सीपीयू कोर कॉर्टेक्स-ए715 घोषित किया गया था, जहां से कॉर्टेक्स-ए710 छोड़ा गया था। यह ट्रिपल पावर डोमेन सीपीयू सेटअप में मध्यम कोर के रूप में भूमिका निभाएगा, जहां शक्ति और दक्षता के स्वस्थ संतुलन की आवश्यकता होती है। महत्वपूर्ण रूप से, कोर्टेक्स-ए715 अब केवल 64-बिट है, जबकि पिछले ए710 मॉडल ने 32-बिट समर्थन को बरकरार रखा है।

आर्म का कहना है कि कॉर्टेक्स-ए715 को कॉर्टेक्स-ए710 पर समान शक्ति स्तर पर और समान निर्माण प्रक्रिया का उपयोग करते हुए 5% प्रदर्शन को बढ़ावा मिलता है। यह समान निर्माण प्रक्रिया पर Cortex-A710 के Cortex-A78 पर 10% की वृद्धि की तुलना में कहीं अधिक मामूली लाभ है। शुक्र है, चिप डिजाइनर 20% अधिक दक्षता लाभ का भी दावा कर रहा है, जो बैटरी जीवन के लिए एक बड़ी जीत में तब्दील होगा।

विस्तृत विश्लेषण:आर्म कॉर्टेक्स-एक्स3 और कॉर्टेक्स-ए715 — नेक्स्ट-जेन सीपीयू को फिर से परिभाषित किया गया

पहली नज़र में मामूली प्रदर्शन को बढ़ावा देने के बावजूद, आर्म का दावा है कि कॉर्टेक्स-ए 715 कॉर्टेक्स-एक्स 1 के समान प्रदर्शन स्तर प्राप्त कर सकता है - जिसे 2020 में हैवीवेट कोर के रूप में पेश किया गया था और वर्तमान में इसे शक्ति प्रदान करता हैगूगल टेंसरएसओसी।

अंत में, आर्म ने "ताज़ा" कॉर्टेक्स-ए 510 छोटे सीपीयू कोर की भी घोषणा की। यह ज्यादातर पिछले साल के कोर्टेक्स-ए510 के समान है, इसी प्रक्रिया पर 5% दक्षता हासिल करने और वैकल्पिक 32-बिट समर्थन के लिए। यह पिछली पीढ़ी के बदलाव का प्रतिनिधित्व करता है, हालांकि, जब छोटा कोर केवल 64-बिट था।

अमर: रे-ट्रेसिंग के साथ आर्म का पहला जीपीयू

आर्म के पास साझा करने के लिए कुछ GPU से संबंधित घोषणाएँ भी थीं, जिसकी शुरुआत एक नए फ्लैगशिप GPU के साथ हुई, जिसे Immortalis-G715 करार दिया गया। हालांकि इम्मोर्टलिस नाम को जोड़ा जा सकता है, क्योंकि यह हार्डवेयर-सक्षम रे-ट्रेसिंग क्षमताओं की पेशकश करने वाला आर्म का पहला ग्राफिक्स कोर है।

असिंचित के लिए, रे ट्रेसिंग एक ग्राफिक्स रेंडरिंग तकनीक है जिसका उपयोग प्रकाश को एक दृश्य को रोशन करने के तरीके को बेहतर ढंग से अनुकरण करने के लिए किया जाता है। PS5 और Xbox सीरीज कंसोल के साथ-साथ गेमिंग पीसी वीडियो गेम में बेहतर दिखने वाली छाया, प्रतिबिंब और प्रकाश व्यवस्था देने के लिए हार्डवेयर-सक्षम रे ट्रेसिंग का उपयोग करते हैं।

आर्म द्वारा आपूर्ति की गई

आर्म का कहना है कि इम्मोर्टलिस जीपीयू पर रे-ट्रेसिंग ब्लॉक को केवल 4% शेडर कोर क्षेत्र की आवश्यकता होती है, लेकिन बहुत धीमी सॉफ्टवेयर-आधारित रे ट्रेसिंग पर दावा किया गया 300% सुधार प्रदान करता है। यह निश्चित रूप से लगता है कि यह सुविधा एक महत्वपूर्ण क्षेत्र लागत पर बिल्कुल भी नहीं आती है।

अन्यथा, नया फ्लैगशिप जीपीयू चौथी पीढ़ी का वालहॉल-आधारित हिस्सा है और पिछली पीढ़ी के माली-जी710 की तुलना में 15% प्रदर्शन को बढ़ावा देता है और 15% दक्षता हासिल करता है। आर्म पिछले साल के GPU की तुलना में दो गुना अधिक प्रभावशाली मशीन लर्निंग सुधार का भी दावा कर रहा है, जो कम्प्यूटेशनल फोटोग्राफी और इमेज एन्हांसमेंट जैसे कार्यों में सुधार की ओर इशारा करता है।

विस्तृत विश्लेषण:आर्म के नेक्स्ट-जेन इम्मोर्टलिस जीपीयू के बारे में आपको जो कुछ जानने की जरूरत है

इम्मोर्टालिस-जी715 माली-जी710 की तुलना में 10 से 16 शेडर कोर के साथ उपलब्ध है, जो सात से 16 शेडर कोर के साथ उपलब्ध है। अन्यथा, GPU पहली बार प्रतिद्वंद्वी के नक्शेकदम पर चलते हुए चर-दर छायांकन प्राप्त करता हैक्वालकॉम.

आर्म ऊपरी मध्य-श्रेणी के उपयोग के लिए माली-जी715 जीपीयू (अर्थात अमर ब्रांडिंग के बिना) भी पेश कर रहा है। यह अनिवार्य रूप से रे-ट्रेसिंग के बिना और सात से नौ शेडर कोर के साथ इम्मोर्टलिस जीपीयू है। हमने कंपनी से पहले भी इसी तरह की प्रवृत्ति देखी है, क्योंकि इसके हाल के मध्य-श्रेणी के GPU मूल रूप से उनके प्रमुख समकक्षों के समान थे, जिनमें कम शेडर कोर थे।

आर्म 4-जनरल वालहॉल जीपीयूअमर-जी715माली-जी715माली-जी615
आर्म 4-जनरल वालहॉल जीपीयू
हार्डवेयर रे ट्रेसिंग?
अमर-जी715
हाँ
माली-जी715
नहीं
माली-जी615
नहीं
आर्म 4-जनरल वालहॉल जीपीयू
परिवर्तनीय दर छायांकन?
अमर-जी715
हाँ
माली-जी715
हाँ
माली-जी615
हाँ
आर्म 4-जनरल वालहॉल जीपीयू
निष्पादन इंजन विकास
अमर-जी715
हाँ
माली-जी715
हाँ
माली-जी615
हाँ
आर्म 4-जनरल वालहॉल जीपीयू
शेडर कोर काउंट
अमर-जी715
10-16 कोर
माली-जी715
7-9 कोर
माली-जी615
1-6 कोर
आर्म 4-जनरल वालहॉल जीपीयू
L2 कैश स्लाइस
(1,024kb तक)
अमर-जी715
2 या 4
माली-जी715
2 या 4
माली-जी615
1, 2, या 4

कंपनी वहाँ भी नहीं रुक रही है, क्योंकि उसने माली-जी 615 जीपीयू की भी घोषणा की थी। यह एक से छह शेडर कोर के साथ नीचे की ओर रुझान जारी रखता है, लेकिन फिर भी परिवर्तनीय-दर छायांकन और अन्य संबंधित प्रदर्शन/दक्षता लाभ प्रदान करता है।

2023 के फ्लैगशिप फोन के लिए इसका क्या मतलब है?

एरिक ज़मैन / एंड्रॉइड अथॉरिटी

हम उम्मीद करते हैं कि ये सभी नए सीपीयू कोर क्वालकॉम, सैमसंग और मीडियाटेक के फ्लैगशिप प्रोसेसर को 2022/2023 के अंत में, अर्थात् स्नैपड्रैगन 8 जेन 2, एक्सिनोस 2300, और अगली पीढ़ी के डाइमेंशन 9000 को समाप्त करने के लिए कहा जाएगा।

हालाँकि, हम मध्य-श्रेणी के प्रोसेसर में आने वाले Cortex-X3 पर दांव नहीं लगाएंगे, क्योंकि इन चिपसेट में पारंपरिक रूप से केवल मध्यम और छोटे कोर का उपयोग किया जाता है। वास्तव में, क्वालकॉम वर्तमान पीढ़ी के ए710 और ए510 सीपीयू कोर (स्नैपड्रैगन 7 जेन 1) के साथ एक मिड-रेंज चिपसेट की घोषणा करने वाला एकमात्र है। इसलिए हम जल्द ही मध्य-श्रेणी के प्रोसेसर में प्रदर्शित होने वाले कोर्टेक्स-ए715 पर दांव नहीं लगाएंगे, क्योंकि चिप निर्माता इसके बजाय पुराने डिजाइनों का विकल्प चुनते हैं।

फिर भी, आर्म का दावा है कि कोर्टेक्स-ए715 में कॉर्टेक्स-एक्स1 का प्रदर्शन स्तर चिप निर्माताओं के लिए अच्छा है जो इसे मध्य-श्रेणी के प्रोसेसर के लिए उपयोग करते हैं। जैसा कि हमने हाल के फ्लैगशिप प्रोसेसर के साथ देखा है, ये एसओसी संभावित रूप से बिजली की खपत में एक समान चढ़ाई के बिना एक प्रमुख सीपीयू प्रदर्शन को बढ़ावा दे सकते हैं।

अधिक चिपसेट कवरेज:यहाँ क्यों स्नैपड्रैगन बनाम Exynos एक बड़ी बात है

इम्मोर्टलिस-जी715 जीपीयू के लिए? क्वालकॉम और सैमसंग पहले से ही क्रमशः अपने एड्रेनो और एएमडी एक्सक्लिप्स भागों में अपने स्वयं के विशेष जीपीयू की पेशकश करते हैं। मीडियाटेक अभी भी अपने हाई-एंड चिपसेट के लिए आर्म जीपीयू पर निर्भर है, जिसका अर्थ है कि हम कंपनी के 2023 फ्लैगशिप एसओसी को इम्मोर्टलिस जीपीयू को स्पोर्ट करते हुए देखने की पूरी उम्मीद करते हैं।

सैमसंग और मीडियाटेक दोनों अपने मिड-रेंज प्रोसेसर में आर्म जीपीयू का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि क्या दोनों कंपनियां अगले साल अपने सस्ते एसओसी में माली-जी715 या माली-जी615 को अपनाती हैं।

क्या हमें अगले साल केवल 64-बिट फोन की उम्मीद करनी चाहिए?

रॉबर्ट ट्रिग्स / एंड्रॉइड अथॉरिटी

अक्टूबर 2020 में वापस, आर्म ने घोषणा की कि आर्म सीपीयूकेवल 64-बिट बन जाएगा 2022 से। ठीक है, हम 2022 में हैं और यह वास्तव में तकनीकी रूप से सच है। Cortex-X3 और Cortex-A715 दोनों केवल 64-बिट डिज़ाइन हैं, जबकि Cortex-A510 तकनीकी रूप से 64-बिट केवल एक हिस्सा है जिसमें IoT और विरासत उपयोग के मामलों के लिए वैकल्पिक 32-बिट समर्थन है।

64-बिट-केवल भविष्य को सक्षम करने के लिए टुकड़े एक साथ आ रहे हैं, Google Play Store के साथ सभी सबमिट किए गए ऐप्स को 64-बिट समर्थन की आवश्यकता है, जबकि चीन में Xiaomi/Oppo/Vivo ऐप स्टोर गठबंधन ने घोषणा की कि सबमिट किए गए ऐप्स की आवश्यकता है 64-बिट समर्थन।

वास्तविकता होने के कारण हम केवल 64-बिट केवल एंड्रॉइड फोन के करीब हैं, लेकिन इससे कुछ पुराने ऐप्स के लिए समस्या हो सकती है।

हालाँकि 64-बिट-केवल Android अनुभव के रास्ते में कुछ बाधाएँ हैं। एक के लिए, कुछ 32-बिट ऐप्स अभी भी Play Store पर उपलब्ध नहीं हो सकते हैं जिन्होंने अभी तक 64-बिट में संक्रमण नहीं किया है।

2023 में 64-बिट-ओनली फोन पेश करने के निर्णय का मतलब यह होगा कि ये बाहरी ऐप नहीं चलेंगे। यह संभवतः अधिकांश उपयोगकर्ताओं को प्रभावित नहीं करेगा, लेकिन तृतीय-पक्ष ऐप रिपॉजिटरी के प्राचीन ऐप्स पर निर्भर लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

फिर भी, यह निश्चित रूप से दिए गए जैसा लगता है कि हम अगले कुछ वर्षों में एंड्रॉइड स्विच को 64-बिट-केवल में देखेंगे, खासकर आईओएस द्वारा 2017 में ऐसा ही करने के बाद। फिर फिर, Google समान स्तर का नियंत्रण नहीं रखता है विश्व स्तर पर Android पर जैसा कि Apple iOS पर करता है।

रे-ट्रेसिंग आखिरकार एक वास्तविक दुनिया की चीज है?

रॉबर्ट ट्रिग्स / एंड्रॉइड अथॉरिटी

यह कुछ वर्षों के लिए डेस्कटॉप कंप्यूटर और नवीनतम गेमिंग कंसोल का डोमेन रहा है, लेकिन हार्डवेयर-त्वरित रे ट्रेसिंग धीरे-धीरे मोबाइल पर एक वास्तविकता बन रही है। सैमसंग काएक्सीनॉस 2200इस साल की शुरुआत में जारी किया गया यह ग्राफिकल फीचर का समर्थन करने वाला पहला था, जिसने इम्मोर्टलिस-जी715 को इस क्षमता की पेशकश करने वाला दूसरा जीपीयू और इस तकनीक के साथ आर्म का पहला मोबाइल जीपीयू बना दिया।

हार्डवेयर-आधारित रे ट्रेसिंग को समर्थित शीर्षकों में बेहतर प्रकाश व्यवस्था, छाया और प्रतिबिंब सक्षम करना चाहिए। हालाँकि, असली सवाल यह है कि क्या हम वास्तव में इस सुविधा के साथ कोई मोबाइल गेम देखेंगे। हमने ऐसा कोई समर्थित गेम नहीं देखा है जो इसका लाभ उठा सकेगैलेक्सी S22 सीरीजफिर भी, Exynos 2200 वैरिएंट के हार्डवेयर-आधारित रे ट्रेसिंग की पेशकश के बावजूद।

सैमसंग और मीडियाटेक दोनों अगले साल हार्डवेयर-सक्षम किरण अनुरेखण की पेशकश करेंगे, लेकिन क्वालकॉम को व्यापक रूप से अपनाने के लिए इस सुविधा की पेशकश करने की आवश्यकता है।

हम मीडियाटेक के अगले फ्लैगशिप प्रोसेसर और सैमसंग के 2023 फ्लैगशिप सिलिकॉन से रे ट्रेसिंग को सपोर्ट करने की उम्मीद कर रहे हैं। ऐसा कहने पर, $500+ बाजार में Samsung और Mediatek की हिस्सेदारी अपेक्षाकृत कम है, क्योंकि Qualcommकथित तौर पर विश्व स्तर पर इस खंड के बहुमत के लिए खाते हैं। इसलिए यदि हम एंड्रॉइड स्पेस में डिवाइस और गेम के बीच सार्थक रूप से अपनाना चाहते हैं तो क्वालकॉम को हार्डवेयर-आधारित रे-ट्रेसिंग की पेशकश करने की आवश्यकता है। वास्तव में, यह Apple को तकनीक के लिए हार्डवेयर-त्वरित किरण अनुरेखण का समर्थन करने के लिए सामान्य रूप से मोबाइल पर व्यापक रूप से अपनाने को देखने के लिए ले सकता है।

यह भी कहा जाना चाहिए कि रे ट्रेसिंग आम तौर पर कंसोल पर एक प्रदर्शन जुर्माना लगाता है, जिससे डेवलपर्स को अन्य क्षेत्रों जैसे कि रिज़ॉल्यूशन, फ्रेम दर, एंटी-अलियासिंग और बहुत कुछ वापस करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। इसलिए यदि रे ट्रेसिंग हार्डवेयर फोन पर लोकप्रिय हो जाता है तो आपको मोबाइल गेम्स पर भी यही समझौता करने की उम्मीद करनी चाहिए। एक तर्क यह भी दिया जा रहा है कि अभी मोबाइल पर निरंतर प्रदर्शन एक बड़ी प्राथमिकता है, क्योंकि स्नैपड्रैगन 8 Gen 1 और Exynos 2200 दोनोंबड़ी बूँदें देखेंअत्यधिक तनाव परीक्षण के दौरान GPU प्रदर्शन में।


2023 आर्म के लिए उतना बड़ा नहीं हो सकता है जितना कि सीपीयू आर्किटेक्चर में 2022 का बदलाव था, लेकिन कंपनी का 64-बिट-केवल एंड्रॉइड भविष्य का दृष्टिकोण आकार लेना शुरू कर रहा है। हालाँकि, 2023 निश्चित रूप से आर्म के लिए एक बड़े वर्ष की तरह लग रहा है, जब यह अपने GPU प्रयासों की बात करता है, चर-दर छायांकन, दक्षता लाभ और रे-ट्रेसिंग जैसे प्रमुख सुधारों के कारण। मोबाइल गेमर्स के लिए चिपसेट का चुनाव निस्संदेह अगले साल अधिक कठिन होगा।