tokyorevengers

सर्वश्रेष्ठ दैनिक सौदे
सर्वश्रेष्ठ दैनिक सौदे

एंड्रॉइड अथॉरिटी पर लिंक हमें कमीशन कमा सकते हैं।और अधिक जानें।

यह 2022 है और ब्लॉकचेन स्मार्टफोन का अभी भी कोई मतलब नहीं है

क्या कोई बाहर यह मांग रहा है?
द्वारा
26 जून 2022
सोलाना

अधिकांश लोग इस बात से सहमत होंगे कि स्मार्टफोन उद्योग को व्यवधान की सख्त जरूरत है। फोल्डेबल मार्केट के बाहर, हमने हाल के वर्षों में इनोवेशन और फीचर डिफरेंशियल के मामले में बहुत कम देखा है। इसलिए जब वंशावली टीम के साथ एक युवा स्टार्टअप घोषणा करता है कि वह उस यथास्थिति को चुनौती देने के लिए एक स्मार्टफोन का निर्माण कर रहा है, तो थोड़ा उत्साहित न होना मुश्किल है।

ठीक ऐसा ही तब हुआ जब हमने पहली बार गोपनीयता-केंद्रित के बारे में सुनाOSOM OV1 पिछले साल स्मार्टफोन। यदि आप OSOM ब्रांड से अपरिचित हैं, तो यह पूर्व आवश्यक कर्मचारियों द्वारा स्थापित एक नया स्टार्टअप है।

इस सप्ताह की शुरुआत में, हमें अंततः OSOM OV1 के बारे में और जानने को मिला, जिसे अब 2023 की शुरुआत में विलंबित कर दिया गया है। डिवाइस में उच्च-अंत, फ्लैगशिप-ग्रेड विनिर्देश हैं, जो उचित $1,000 मूल्य टैग के साथ मेल खाते हैं। हालाँकि, एक बड़े मोड़ में, OSOM अब OV1 को अपने उत्पाद के रूप में विपणन नहीं कर रहा है। इसके बजाय, इसने सोलाना के साथ साझेदारी की है, aब्लॉकचेनकंपनी।

OSOM ने गोपनीयता-केंद्रित स्मार्टफोन बनाने से लेकर ब्लॉकचैन इंटीग्रेशन वाले स्मार्टफोन बनाने की ओर अग्रसर किया है।

सोलाना सागा

पकड़ो:ब्लॉकचेन तकनीक क्या है?

सोलाना सागा क्या हासिल करने की उम्मीद करता है?

सोलाना

यदि आप सोच रहे हैं कि सोलाना सागा पिछले आला ब्लॉकचैन / क्रिप्टोकुरेंसी स्मार्टफोन से अलग क्या है, तो यह बिल्कुल स्पष्ट नहीं है। आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ब्राउज़ करने पर, आपको "मोबाइल के लिए वेब 3 की फिर से कल्पना करना" और "स्व-कस्टडी के लिए घर्षण को दूर करना" जैसे कुछ विकल्प उद्धरण मिलेंगे। हमने एक बार एचटीसी और सिरिन लैब्स जैसी कंपनियों से इसी तरह के एक-आयामी दावे सुने थे। कहने की जरूरत नहीं है कि वे प्रयास सफल नहीं हुए।

सौभाग्य से, कुछ और खुदाई से पता चलता है कि कंपनी ने सोलाना मोबाइल स्टैक नामक एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट की भी घोषणा की है। संक्षेप में, यह एंड्रॉइड डेवलपर्स को सुरक्षित क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट और वेब 3 ऐप बनाने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करता है। आप स्टैक के समान सोच सकते हैंगूगल मोबाइल सेवाएं(जीएमएस), लेकिन कहीं अधिक आला उपयोग के मामले के लिए।

अधिक पढ़ें:Web3 क्या है और यह इतना विवादास्पद क्यों है?

जैसा कि आप उम्मीद करेंगे, सोलाना मोबाइल स्टैक प्रत्येक सोलाना सागा पर पहले से स्थापित होगा। यह उपयोगकर्ताओं को डिवाइस पर एक सुरक्षित एन्क्लेव में अपनी क्रिप्टोकुरेंसी वॉलेट कुंजी को स्टोर करने की अनुमति भी देगा। विशेष रूप से, यह वही सुरक्षा तंत्र है जो अन्य एंड्रॉइड फोन उंगलियों के निशान जैसे संवेदनशील डेटा की सुरक्षा के लिए उपयोग करते हैं।

सोलाना को उम्मीद है कि डेवलपर्स अपने आगामी स्मार्टफोन के लिए क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट और ऐप बनाएंगे।

लेकिन क्या साधारण लेनदेन की सुविधा के लिए औसत क्रिप्टोक्यूरेंसी उपयोगकर्ता को एक समर्पित ब्लॉकचेन स्मार्टफोन की आवश्यकता होती है? ज़रुरी नहीं। आप पहले से ही लगभग किसी भी Android डिवाइस पर विकेन्द्रीकृत ऐप्स (dApps) का उपयोग कर सकते हैं, जिनके पास स्वयं के NFT हैंसॉफ्टवेयर वॉलेट , और वेब ब्राउज़र के माध्यम से क्रिप्टोक्यूरेंसी भुगतान करें। ज़रूर, आप थोड़ी सी सुरक्षा का त्याग कर सकते हैं लेकिन कोई भी अपने जीवन की बचत को मोबाइल फोन पर नहीं रखता है।

मौजूदा विकल्पों के बावजूद, सीईओ अनातोली याकोवेंको को लगता है कि सोलाना के पास पेशकश करने के लिए कुछ अनूठा है। में एकब्लॉग भेजासागा के लॉन्च के साथ, उन्होंने लिखा:

…हर दिन, मैं लोगों की कहानियां सुनता हूं कि वे अपने कंप्यूटर पर वापस जाने और महत्वपूर्ण लेनदेन पर हस्ताक्षर करने के लिए रात्रिभोज, सम्मेलनों और छुट्टियों को छोड़ रहे हैं। क्रिप्टो-प्रेमियों के दैनिक जीवन के लिए महत्वपूर्ण टकसाल, व्यापार, लिस्टिंग और स्थानान्तरण हमें दूसरों के साथ हमारे जीवन से दूर खींच रहे हैं। सेल्फ-कस्टडी मोबाइल भविष्य को साकार करने के लिए संसाधनों वाली एकमात्र कंपनियां, जिनका हम सभी सपना देख रहे हैं, Apple और Google के पास क्रिप्टो के लिए अपने रोडमैप पर देने के लिए कोई अपडेट नहीं है।

दूसरे शब्दों में, सोलाना का दावा है कि यह वही करेगा जो Google और Apple नहीं करेंगे - क्रिप्टो ऐप्स के पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को बेक करें और सीधे फोन के सॉफ़्टवेयर में अनुभव करें। यह एक अच्छा विचार है या नहीं यह देखा जाना बाकी है।

यह सभी देखें:सबसे अच्छा क्रिप्टोकुरेंसी ऐप्स

ब्लॉकचेन स्मार्टफोन का कोई मतलब क्यों नहीं है

अगर कुछ ऐसा है जिसे हम निश्चित रूप से जानते हैं, तो यह है कि 2018 के बाद से ब्लॉकचेन स्मार्टफोन की मांग वास्तव में नहीं बढ़ी है, जबएचटीसी एक्सोडस पहले तोड़ा कवर। वास्तव में, आप तर्क दे सकते हैं कि यह अब और भी कम समझ में आता है। वेब3 और एनएफटी इन दिनों अत्यंत विवादास्पद विषय बन गए हैं और यह देखना कठिन नहीं है कि क्यों। बहुत से लोग मानते हैं कि बाजार आधे-अधूरे और छोटे प्लेटफॉर्मों से भरा हुआ है, या इससे भी बदतर, पूरी तरह से धोखाधड़ी वाली परियोजनाएं। और सोलाना भी विवादों के अपने हिस्से से बचने में कामयाब नहीं हुई है।

गोते मारना:लोग क्यों कहते हैं कि एनएफटी खराब हैं?

पिछले कुछ महीनों में, सोलाना ब्लॉकचेन को कई नुकसान हुए हैंनेटवर्क आउटेज विभिन्न प्रकार के सॉफ़्टवेयर गड़बड़ियों के कारण, उपयोगकर्ताओं को 18 घंटे तक लेन-देन करने से रोकता है। कई लोगों के लिए, ब्लॉकचेन तकनीक की अपील पारदर्शिता, विश्वसनीयता और विकेंद्रीकरण पर टिकी हुई है। सोलाना अब तक इन मोर्चों पर कुछ भी करने में कामयाब नहीं हुई है और इसके लिए उसे काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।

Web3 और NFT विवादास्पद विषय बन गए हैं, जिससे सोलाना सागा सीमित अपील वाला एक विवादास्पद स्मार्टफोन बन गया है।

इस सब को ध्यान में रखते हुए, ऐसा परिदृश्य देखना मुश्किल है जहां सोलाना सागा अन्य $ 1,000 स्मार्टफोन से अधिक सफल हो। गैलेक्सी S22 सीरीज न केवल समान मूल्य सीमा में प्रतिस्पर्धा करता है बल्कि सैमसंग के लंबे समय से स्थापित ब्लॉकचैन कीस्टोर भी प्रदान करता है। उत्तरार्द्ध आपको सोलाना की पिच से बहुत दूर नहीं, विकेंद्रीकृत ऐप्स के साथ क्रिप्टोकुरेंसी और इंटरफ़ेस को सुरक्षित रूप से स्टोर करने की अनुमति देता है। यह क्रिप्टोक्यूरेंसी-अज्ञेयवादी भी है इसलिए आप सोलाना या किसी विशेष ब्लॉकचेन के लिए बाध्य नहीं हैं।

क्या ब्लॉकचेन स्मार्टफोन समझ में आता है?

312 वोट

2018 में वापस, हममत था कि सिरिन फिननी स्मार्टफोन (ऊपर चित्रित) अपने 1,000 डॉलर मूल्य टैग पर ज्यादा समझ में नहीं आया। क्या हम चार साल बाद सोलाना गाथा के साथ पूर्ण चक्र में आ गए हैं? केवल समय ही बताएगा।