lakers

सर्वश्रेष्ठ दैनिक सौदे
सर्वश्रेष्ठ दैनिक सौदे

एंड्रॉइड अथॉरिटी पर लिंक हमें कमीशन कमा सकते हैं।और अधिक जानें।

एंड्रॉइड पर एमुलेशन: आपके फोन पर क्लासिक कंसोल गेमिंग के लिए शुरुआती गाइड

अपने फ़ोन पर रेट्रो कंसोल इम्यूलेशन की दुनिया में नए हैं? यहाँ कुछ युक्तियाँ हैं!
द्वारा
15 मई, 2021

एंड्रॉइड सिस्टम पर इम्यूलेशन लगभग एंड्रॉइड जितना ही लंबा रहा है। एंड्रॉइड मार्केट (अब Google Play Store) पर कुछ पहले ऐप कंसोल एमुलेटर थे जो उनके पीसी समकक्षों से पोर्ट किए गए थे।

आजकल, कुछ कंसोल में प्ले स्टोर (या कहीं और) पर दर्जनों विभिन्न एमुलेटर उपलब्ध हो सकते हैं। क्या अधिक है, कई कम-शक्ति वाले एंड्रॉइड फोन अधिकांश शुरुआती गेमिंग सिस्टम का अनुकरण करने में पूरी तरह से सक्षम हैं। अधिक प्रभावशाली रूप से, उच्च-शक्ति वाले एंड्रॉइड सिस्टम 10 साल पहले हाल ही में लॉन्च किए गए कंसोल को सुचारू रूप से चलाने में सक्षम हैं। रेट्रो गेमर्स के लिए यह बहुत ही रोमांचक समय है!

यह सभी देखें:पुराने पसंदीदा खेलने के लिए Android के लिए 15 सर्वश्रेष्ठ एमुलेटर

आप Android पर अनुकरण के बारे में उत्सुक हो सकते हैं और आरंभ करने के लिए आपको क्या चाहिए। इसके विपरीत, आप अपने अनुभव को और बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश में एक अनुभवी पेशेवर हो सकते हैं। किसी भी तरह से, आप सही जगह पर हैं! नीचे, हमारे पास आपके एंड्रॉइड फोन या टैबलेट पर एक शीर्ष रेट्रो गेमिंग अनुभव बनाने के तरीके के बारे में कुछ बेहतरीन टिप्स हैं।

सुनिश्चित करें कि आपका फ़ोन कार्य पर निर्भर है

रयान-थॉमस शॉ / एंड्रॉइड अथॉरिटी

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपको शुरुआती गेमिंग कंसोल का अनुकरण करने के लिए एक सुपर-शक्तिशाली फोन या टैबलेट की आवश्यकता नहीं है। हालियाबजट स्तर के फोनका अनुकरण करने में पूर्णतः सक्षम हैंनिन्टेंडो एंटरटेनमेंट सिस्टम, असलीप्ले स्टेशन, और यहाँ तक किNintendo डी एस . हालाँकि, आपका फ़ोन जितना शक्तिशाली होगा, Android पर एमुलेशन के साथ आपका अनुभव उतना ही बेहतर होगा, और आपके पास अनुकरण करने के लिए कंसोल चुनने के लिए उतने ही अधिक विकल्प होंगे।

जब यह नीचे आता है, तो अनुकरण के लिए फोन/टैबलेट का सबसे महत्वपूर्ण पहलू प्रोसेसर है। यदि आप 2021 में सबसे अच्छा अनुकरण अनुभव चाहते हैं, तोक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888 ढेर के शीर्ष पर है। यदि आप SD888 के साथ एक फोन नहीं खरीद सकते हैं, तो पिछले वर्ष से एक अलग 800-श्रृंखला चिप के साथ एक फोन प्राप्त करने का प्रयास करें। मूल रूप से, आप चाहते हैं कि "स्नैपड्रैगन" के बाद दिखाई देने वाली संख्या सबसे अधिक हो जो आप खर्च कर सकते हैं।

सीधे शब्दों में कहें, तो आपका फोन जितना शक्तिशाली होगा, एंड्रॉइड पर एमुलेशन के साथ आपका अनुभव उतना ही बेहतर होगा।

अन्य चिपसेट विक्रेताओं के बारे में क्या? सामान्य तौर पर, MediaTek (Helio), Samsung (Exynos), और Huawei (Kirin) के चिप्स वाले फोन नवीनतम क्वालकॉम चिप्स के रूप में अनुकरण के साथ-साथ किराया नहीं देते हैं। यदि एंड्रॉइड पर एमुलेशन आपके फोन के उपयोग का एक प्रमुख पहलू बनने जा रहा है, तो स्नैपड्रैगन के साथ रहें। फोन के अन्य पहलू - डिस्प्ले क्वालिटी, रैम / इंटरनल स्टोरेज की मात्रा, बैटरी की क्षमता आदि - माध्यमिक चिंताएं होनी चाहिए।

अपनी इम्यूलेशन आवश्यकताओं के लिए सही फ़ोन खोजने में सहायता के लिए, चेक आउट करेंहमारे गाइड यहाँप्रत्येक कंसोल पीढ़ी और विशिष्ट एमुलेटर के लिए सिस्टम आवश्यकताओं के लिए अनुकरण की स्थिति में एक गहरी गोता लगाने के लिए।

एक भौतिक नियंत्रक प्राप्त करें

कुछ अपवादों के साथ, एंड्रॉइड पर आपके द्वारा अनुकरण किए जाने वाले प्रत्येक गेम को मूल रूप से एक भौतिक नियंत्रक के साथ खेलने के लिए डिज़ाइन किया गया था। एंड्रॉइड के लिए अधिकांश एमुलेटर ऑन-स्क्रीन नियंत्रण के साथ आउट-ऑफ-द-बॉक्स आएंगे जो ठीक काम करेंगे। हालाँकि, एक रेट्रो शीर्षक के साथ एक स्पर्श अनुभव गेमप्ले का एक प्रमुख पहलू हो सकता है, और आप ऑन-स्क्रीन नियंत्रण के साथ इसे याद करते हैं।

सम्बंधित:Android, PC और अन्य के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्लूटूथ गेमिंग नियंत्रक!

हमारी राय में, एंड्रॉइड पर कंसोल इम्यूलेशन के बारे में गंभीर किसी भी व्यक्ति के लिए एक भयानक नियंत्रक जरूरी है। एक आदर्श दुनिया में, आपके पास हर अलग कंसोल के लिए एक नियंत्रक होगा — NES,उत्पत्ति , PlayStation, Gamecube, आदि। हालांकि, यह ओवरकिल होगा। इसके बजाय, आपको वास्तव में एक भयानक नियंत्रक की आवश्यकता है जो कि अधिकांश कंसोल को कवर करने के लिए पर्याप्त बहुमुखी है।

आप किस कंसोल का अनुकरण कर रहे हैं?

सी स्कॉट ब्राउन / एंड्रॉइड अथॉरिटी

पहली चीज जो आपको खुद से पूछने की जरूरत है वह यह है कि आप किस कंसोल का अनुकरण करने जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप सभी अनुकरण कर रहे हैं, तो निन्टेंडो कंसोल हैं, तो आप चाहते हैं कि एक नियंत्रक उन प्रणालियों के लिए तैयार हो। 8bitdo प्रो 2या पहले8bitdo SN30 प्रो प्लस यहाँ बढ़िया विकल्प हैं। उन दोनों में वे सभी बटन हैं जिनकी आपको किसी भी निन्टेंडो कंसोल को चलाने के लिए आवश्यक है, और फेस बटन (ABXY) को निन्टेंडो प्रारूप में कॉन्फ़िगर किया जाएगा।

यह सभी देखें:8bitdo SN30 प्रो प्लस नियंत्रक समीक्षा: इतने सारे विकल्प, इतना प्यार करने के लिए

यदि Android योजनाओं पर आपके अनुकरण में कई अलग-अलग कंसोल शामिल हैं, तो आपके विकल्पों की सूची बहुत लंबी हो जाती है। एक्सबॉक्स कोर नियंत्रक कई रेट्रो गेमर्स के लिए अभी भी एक स्वर्ण मानक है। नईसोनी डुअलसेंसके लिए नियंत्रकप्लेस्टेशन 5 भी बढ़िया है। यदि ये बहुत महंगे हैं, तो आप हमेशा PowerA से विकल्पों की जांच कर सकते हैं, जैसे किमोगा XP5-X प्लस, जो आमतौर पर निम्न-गुणवत्ता वाले बिल्ड होते हैं लेकिन फिर भी पर्याप्त रूप से अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

बस याद रखें कि आपको अलग-अलग कंसोल के लिए अलग-अलग बटन कॉन्फ़िगरेशन को याद रखना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप Sega जेनेसिस गेम खेलने के लिए Xbox Core Controller का उपयोग करते हैं, तो आपको A, B, और C बटनों के प्लेसमेंट को याद रखना होगा, क्योंकि वे कंट्रोलर पर मौजूद चीज़ों से मेल नहीं खाएंगे। दुर्भाग्य से, एक मॉड्यूलर नियंत्रक जो आपको एक कंसोल लेआउट से दूसरे में स्वैप करने की अनुमति देता है, वह मौजूद नहीं है जहां तक ​​​​हम जानते हैं।

वायर्ड, वायरलेस, या स्विच-शैली?

ओलिवर क्रैग / एंड्रॉइड अथॉरिटी

एक बार जब आप अपने पसंद के नियंत्रक पर निर्णय ले लेते हैं, तो आपको यह तय करना होगा कि आप तार के साथ या उसके बिना खेलना चाहते हैं। ब्लूटूथ कनेक्शन का उपयोग करना सुविधाजनक है क्योंकि आपके पास रास्ते में कोई केबल नहीं होगी (या अपने यात्रा बैग में एक को पैक करना याद रखना होगा)। हालाँकि, ब्लूटूथ का उपयोग करने से एक निश्चित मात्रा में विलंबता का परिचय होता है - आपके बटन को एम्यूलेटर के भीतर पंजीकृत होने में लगने वाला समय। यदि आप अपने ब्लूटूथ नियंत्रक के साथ अपने फोन पर बहुत अधिक विलंबता देख रहे हैं, तो वायर्ड जाना बेहतर कदम हो सकता है।

इसके अलावा, एंड्रॉइड पर एमुलेशन की बात करें तो रैप-अराउंड कंट्रोलर काफी लोकप्रिय हैं। निनटेंडो स्विच-शैली का अनुभव बनाने के लिए ये नियंत्रक आपके फोन के दोनों ओर स्नैप करते हैं। इनमें से कई कंट्रोलर सीधे आपके फोन के यूएसबी-सी पोर्ट से जुड़ते हैं, जिससे वे बिना केबल के विलंबता-मुक्त हो जाते हैं।

सभी खातों के द्वारा,रेज़र किशिओ इस प्रकार के नियंत्रकों के लिए स्वर्ण मानक है। यह हैकाफी महंगा , यद्यपि। सौभाग्य से, ऐसे अन्य ब्रांड हैं जो बनाते हैंकम कीमत बिंदुओं पर समान उत्पाद, लेकिन वे संभवतः किशी की तरह अच्छे नहीं होंगे।

सही एमुलेटर खोजने के लिए प्रयोग

आपको लगता होगा कि प्रत्येक कंसोल को केवल एक एमुलेटर की आवश्यकता होगी। हालाँकि, एमुलेटर बनाने वाली टीम के विशिष्ट लक्ष्य हो सकते हैं जो अन्य टीमों से भिन्न होते हैं। उदाहरण के तौर पर, एक टीम सटीकता पर केंद्रित हो सकती है जबकि दूसरी गति पर केंद्रित हो सकती है। फिर आप अपनी पसंद के आधार पर उन दो एमुलेटरों के बीच चयन करना चाहेंगे।

आम तौर पर, हालांकि, प्रत्येक कंसोल में एक एमुलेटर होता है जिससे अधिकांश गेमर्स सहमत होंगे कि यह सबसे अच्छा है। हमारा सुझाव है कि आप उस एमुलेटर से शुरुआत करें और फिर अगर आपको अनुभव की कमी है तो दूसरों के लिए अपना काम करें।

प्रत्येक कंसोल के लिए बहुत सारे एमुलेटर हैं, जिसका अर्थ है कि आपको अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा खोजने के लिए कुछ लेगवर्क करने की आवश्यकता है।

यदि आपको यह पता लगाने में सहायता की आवश्यकता है कि सबसे लोकप्रिय कंसोल के साथ कहां से शुरुआत करें,हमारे पास इसके लिए समर्पित एक हब है . वेब के आस-पास भी बहुत बढ़िया संसाधन हैं जिनसे आप परामर्श कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैंअनुकरण विकीऔर यह/आर/एमुलेशनऑनएंड्रॉयडसबरेडिट।

हालांकि, ध्यान देने योग्य एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको केवल अनुकरणकर्ताओं को विली-नीली स्थापित नहीं करना चाहिए। वहाँ हैंबहुत Google Play Store पर नकली एमुलेटर, और इससे भी अधिक वेब पर तैर रहे हैं। उनमें से कुछ तो यह भी दावा करते हैं कि वे ऐसे कंसोल के लिए हैं जिनका अनुकरण करने में Android सक्षम नहीं है,जैसे कि प्लेस्टेशन 3 ! Google Play Store पर हरे रंग के चेकमार्क वाले ऐप्स से चिपके रहें और कूदने से पहले उन एमुलेटर के बारे में इम्यूलेशन समुदाय क्या कहता है, इस पर कुछ शोध करें।

...या सिर्फ रेट्रोआर्क का उपयोग करें

सी स्कॉट ब्राउन / एंड्रॉइड अथॉरिटी

यदि कई स्टैंडअलोन एमुलेटर के माध्यम से घूमना आपके लिए अच्छे समय का विचार नहीं है, तो आप भाग्य में हैं।रेट्रोआर्चलगभग सभी मूलभूत बातों के लिए वन-स्टॉप समाधान के रूप में मौजूद है।

अब, रेट्रोआर्च स्वयं, एक एमुलेटर नहीं है। इसके बजाय, यह एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म एप्लिकेशन है जो "कोर" तक पहुंच प्रदान करता है, जो आमतौर पर स्टैंडअलोन एमुलेटर के पोर्ट होते हैं। एक बार जब आप रेट्रोआर्च स्थापित कर लेते हैं, तो आप अपने इच्छित कोर डाउनलोड कर सकते हैं और अपने रोम लॉन्च करने के लिए रेट्रोआर्च का उपयोग कर सकते हैं।

RetroArch का उपयोग करने के बहुत सारे लाभ हैं। सबसे पहले, रेट्रोआर्च प्रत्येक कंसोल के लिए केवल सीमित संख्या में कोर प्रदान करता है, इसलिए आपको सबसे अच्छा खोजने के लिए दर्जनों एमुलेटर के माध्यम से बहुत अधिक समय बिताने की आवश्यकता नहीं है। कुछ मामलों में, केवल एक ही विकल्प होता है, इसलिए आपको इसके बारे में सोचने की भी आवश्यकता नहीं है।

रेट्रोआर्च आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा एमुलेटर (या इस मामले में, 'कोर') चुनने के लिए अधिकांश अनुमान लगाता है।

रेट्रोआर्क भी क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म है, जिसका अर्थ है कि यह दिखता है और वही व्यवहार करता है चाहे वह किसी भी सिस्टम पर स्थापित हो। दूसरे शब्दों में, आप Android पर RetroArch इंस्टॉल कर सकते हैंऔर विंडोज 10 . पर , और वे काफी हद तक एक जैसे अनुभव होंगे। आप अपनी सेव की गई फाइलों को एंड्रॉइड से विंडोज में डंप भी कर सकते हैं, जिससे आप एंड्रॉइड पर गेम शुरू कर सकते हैं और फिर इसे विंडोज पर जारी रख सकते हैं। हम इसके बारे में थोड़ी देर में बात करेंगे।

हालांकि, रेट्रोआर्च में कुछ कमियां हैं। उदाहरण के लिए, कुछ कंसोल बस नहीं हैं, और कुछ कोर अपने स्टैंडअलोन एमुलेटर की तुलना में बहुत पुराने हैं।

शुरुआती लोगों के लिए, हम आपको सभी शुरुआती कंसोल - एनईएस, एसएनईएस, उत्पत्ति, अटारी, गेम बॉय इत्यादि के लिए रेट्रोआर्च से शुरू करने की सलाह देंगे। जैसे-जैसे आप अधिक उन्नत होते जाते हैं, आप रेट्रोआर्च से अलग होना शुरू कर सकते हैं, लेकिन यह एकदम सही है शुरू करने की जगह।

अपने अनुभव को बेहतर बनाने के लिए सेटिंग्स में बदलाव करें

चाहे आपके पास स्टैंडअलोन एमुलेटर का एक गुच्छा हो या रेट्रोआर्च के साथ जाएं, आउट-ऑफ-द-बॉक्स सेटिंग्स आपके लिए सबसे अच्छी नहीं हो सकती हैं। यदि आपका फ़ोन कमज़ोर है, तो आपको क्षतिपूर्ति करने के लिए इम्यूलेशन सेटिंग्स को बदलना होगा। दूसरी तरफ, यदि आपका फोन बहुत शक्तिशाली है, तो ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप सामग्री को बेहतर बनाने के लिए इसे और भी बेहतर बना सकते हैं, जब इसे पहली बार लॉन्च किया गया था।

एंड्रॉइड पर आपको मिलने वाले सभी एमुलेटर के लिए सभी सेटिंग्स वेरिएबल्स को यहां सूचीबद्ध करना असंभव होगा। हालांकि, अधिकांश एंड्रॉइड एमुलेटर में बहुत सीधे सेटिंग पैनल होते हैं जिन्हें समझना आसान होता है। उनमें से कुछ, जैसे कि डॉल्फ़िन, आपको इस बारे में उपयोगी संकेत भी देते हैं कि प्रत्येक सेटिंग क्या करती है और कौन सा विकल्प सबसे अच्छा होगा।

अनुकरण का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, आपको अपने एमुलेटर के सेटिंग पैनल को जानने के लिए कुछ समय बिताना होगा।

यहां हमारी सलाह है कि जब एंड्रॉइड पर एमुलेशन की बात हो तो प्रयोग करने से न डरें। सेटिंग बदलें, गेम लॉन्च करें और देखें कि क्या होता है। सबसे बुरा जो हो सकता है वह यह है कि खेल शुरू नहीं होता है या ठीक से नहीं चलता है, और आपको सेटिंग को छोड़ने और फिर से बदलने की आवश्यकता है। आपके पास खोने के लिए समय के अलावा कुछ नहीं है।

इसके लिए यूट्यूब एक बेहतरीन संसाधन हो सकता है। वहाँ बहुत सारे अनुकरण-केंद्रित निर्माता हैं जो आपको सेटिंग्स के बारे में सुझाव दे सकते हैं जो आपकी विशेष स्थिति के लिए अच्छा काम कर सकते हैं।

डिग देखें, एक अनुकरण दृश्यपटल

सी स्कॉट ब्राउन / एंड्रॉइड अथॉरिटी

यदि आप Android आवश्यकताओं पर अपने सभी अनुकरण के लिए RetroArch के साथ बने रहने का निर्णय लेते हैं, तो आपको खेलना शुरू करने के लिए केवल एक ऐप खोलने की आवश्यकता होगी। यदि आप इसके बजाय प्रत्येक कंसोल के लिए एक एमुलेटर डाउनलोड करने का निर्णय लेते हैं, तो आपके पास अपने दराज में ढेर सारे ऐप्स होंगे। हर एक का अपना UI, अपनी सेटिंग्स आदि होने वाला है। यह गड़बड़ होने वाला है।

यहीं पर एक इम्यूलेशन फ्रंटएंड आता है। एक फ्रंटएंड आपको अपने एमुलेटर और रोम का एक व्यापक अवलोकन देता है और आपको उन्हें एक सिंगल इंटरफेस से लॉन्च करने की अनुमति देता है। यह आपको अपने सभी एमुलेटर को एक बार सेट करने की अनुमति देता है और फिर उन्हें फिर से मैन्युअल रूप से खोलने की आवश्यकता नहीं होती है।

एक फ्रंटएंड आपके गन्दा संग्रह को लेता है और इसे एक सुंदर इंटरफ़ेस में व्यवस्थित करता है।

खोदना Android पर अनुकरण के लिए शायद सबसे अच्छा और सबसे बहुमुखी दृश्यपटल है। यह आपको बॉक्स आर्ट डाउनलोड करने, थीम के साथ इंटरफ़ेस को अनुकूलित करने और एमुलेटर की परवाह किए बिना अपने सभी गेम खोजने की अनुमति देता है (यह रेट्रोआर्च के साथ भी काम करता है)। सौदे को मीठा करने के लिए, डिग की मुख्य विशेषताएं पूरी तरह से मुफ्त हैं, हालांकि भुगतान किया गया संस्करण केवल $ 5 के लिए कुछ निफ्टी भत्तों को अनलॉक करता है।

एंड्रॉइड के लिए अन्य इम्यूलेशन फ्रंटएंड हैं, लेकिन उन्हें या तो लंबे समय से छोड़ दिया गया है या वे इतने नए हैं कि उनमें डिग की कई क्षमताओं की कमी है। हम Dig के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए और अधिक फ़्रंटएंड देखने को लेकर उत्साहित हैं, लेकिन अभी के लिए, यह आपका सबसे अच्छा विकल्प है।

हालांकि, ध्यान रखें कि डिग किसी भी एमुलेटर (या रोम) के साथ नहीं आता है और न ही यह आपको रेट्रोआर्च जैसे कोर देता है। यह रोम और एमुलेटर को लॉन्च करने का एक शानदार तरीका है जो आपको कहीं और से मिलता है।

अपनी बचत को क्लाउड में रखें

एडगर सर्वेंट्स / एंड्रॉइड अथॉरिटी

जैसा कि उल्लेख किया गया है, रेट्रोआर्च क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म है। यह आपको एंड्रॉइड से विंडोज, लिनक्स, या रेट्रोआर्च के साथ काम करने वाले किसी अन्य सिस्टम में सेव फाइल को पोर्ट करने की अनुमति देता है।

यह रेट्रोआर्च के साथ अविश्वसनीय रूप से अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन यह कई स्टैंडअलोन एमुलेटर के लिए भी काम करता है।सिट्रा(एक निन्टेंडो 3DS एमुलेटर), डॉल्फिन (एक गेमक्यूब और Wii एमुलेटर), और अन्य क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म एमुलेटर एंड्रॉइड और विंडोज दोनों पर गेम सेव के लिए समान फ़ाइल प्रारूप का उपयोग करते हैं।

क्यों न इसे सहज बनाएं और अपने सेव फाइल फोल्डर को क्लाउड-आधारित बैकअप सिस्टम की ओर इंगित करें?गूगल ड्राइव , OneDrive, Dropbox, और अन्य क्लाउड संग्रहण समाधान विशिष्ट Android फ़ोल्डरों का स्वतः बैकअप लेने के तरीके प्रदान करते हैं। आपको बस अपने क्लाउड प्रदाता को दोनों प्रणालियों के लिए एक ही फ़ोल्डर में अपनी सहेजी गई फ़ाइलों को सिंक करने के लिए कहना है और फिर आप एंड्रॉइड पर एक गेम को सहेज सकते हैं और तुरंत अपने लैपटॉप पर वहीं से उठा सकते हैं जहां आपने छोड़ा था।

यह सभी देखें:Google One बनाम प्रतियोगिता: ड्रॉपबॉक्स, वनड्राइव, आईक्लाउड, और बहुत कुछ

यदि यह भ्रमित करने वाला है, तो यहां एक उदाहरण दिया गया है:

  • आपका विंडोज-आधारित एमुलेटर इसकी फाइलों को "सी: \ गेम सेव्स" में सहेजता है।
  • आपका एंड्रॉइड-आधारित एमुलेटर अपनी फाइलों को "गेम सेव्स" नामक फ़ोल्डर में सहेजता है।
  • आप अपनी क्लाउड स्टोरेज सेवा को इन दोनों फ़ोल्डरों में फ़ाइलों को सिंक करने के लिए कहते हैं ताकि वे हमेशा मेल खाते रहें।
  • विंडोज़ पर सहेजा गया कोई भी गेम अब एंड्रॉइड पर दिखाई देता है, और इसके विपरीत।

दी, कुछ क्लाउड स्टोरेज सेवाएं इसे मूल रूप से नहीं करती हैं। उदाहरण के लिए, OneDrive को एक तृतीय-पक्ष ऐप की आवश्यकता होती है जिसे . कहा जाता हैवनसिंक

एक अंतिम नोट: यह केवल फाइलों को सहेजने के लिए काम करता है,नहीं राज्यों को बचाओ। दूसरे शब्दों में, आपके गेम को सहेजना गेम के भीतर ही होना चाहिए, न कि एमुलेटर। यदि गेम में बिल्ट-इन सेव फीचर नहीं है, तो आप इसे मज़बूती से नहीं कर पाएंगे।

अपने टेलीविजन पर चलाएं

रॉबर्ट ट्रिग्स / एंड्रॉइड अथॉरिटी

आजकल अधिकांश फोन में कम से कम 1080p रिज़ॉल्यूशन के साथ सुंदर OLED डिस्प्ले होते हैं। यह पांचवीं पीढ़ी के कंसोल या इससे पहले के गेम खेलने के लिए पर्याप्त से अधिक है।

कहा जा रहा है, कभी-कभी आप अपेक्षाकृत छोटे प्रदर्शन को नहीं देखना चाहते हैं। कभी-कभी, आपके कंट्रोलर पर फ़ोन का भार सहज नहीं होता है। कभी-कभी, आप बस सोफे पर ठिठुरना चाहते हैं और उस तरह से खेलना चाहते हैं जिस तरह से मूल रूप से इसका इरादा था: अपने टीवी पर!

शुक्र है, अपने Android फ़ोन या टैबलेट को अपने आधुनिक टेलीविज़न से जोड़ना बहुत आसान है। आपको तीन चीजों की आवश्यकता होगी:

  • मुफ़्त एचडीएमआई पोर्ट वाला टीवी
  • USB-C . पर HDMI का समर्थन करने वाला फ़ोन/टैबलेट
  • एक एचडीएमआई से यूएसबी-सी केबल

यदि आपके पास उस सूची में वह सब कुछ है जो आपको चाहिए, तो अपने टीवी पर अपने एम्युलेटेड गेम प्राप्त करना उतना ही सरल है जितना कि अपने फोन को केबल से जोड़ना। आपका टीवी आपके फ़ोन के डिस्प्ले को बहुत कम लेटेंसी के साथ मिरर करेगा, जिससे आप पूर्ण कंसोल अनुभव प्राप्त कर सकेंगे।

दुर्भाग्य से, USB-C पर HDMI का समर्थन करने वाला फ़ोन प्राप्त करनाहमेशा आसान नहीं होता.सैमसंगअपने सभी फ़्लैगशिप पर उस सुविधा को शामिल करने के बारे में बहुत अच्छा है।वनप्लस ने इसे अपने हालिया फ्लैगशिप पर पेश करना शुरू कर दिया है, लेकिन वनप्लस 7 सीरीज़ से पहले सब कुछ काम नहीं करेगा। विपक्ष औरXiaomiदूसरी ओर, शायद ही कभी इस सुविधा का समर्थन करते हैं।

यह देखने के लिए कि क्या आपका फ़ोन इसका समर्थन करता है, आपको ऑनलाइन कुछ शोध करने की आवश्यकता होगी। एक बार जब आप जान लेंगे, तो आपको बस आवश्यकता होगीइस तरह एक केबलइसे काम करने के लिए।

Android पर अनुकरण: आपके सुझाव?

उम्मीद है, इस सूची ने आपको एंड्रॉइड पर अनुकरण के अपने आनंद को बढ़ाने के तरीकों के बारे में कुछ नए विचार दिए हैं! आगे बढ़ने वाली एकमात्र समस्या यह है कि आप उन सभी खेलों को खेलने के लिए समय निकाल रहे हैं जिन्हें आप पसंद करते हैं (या चूक गए हैं)।

क्या आपके पास खुद के कुछ टिप्स हैं? टिप्पणियों को हिट करें और हमें बताएं!