betwaylogin

सर्वश्रेष्ठ दैनिक सौदे
सर्वश्रेष्ठ दैनिक सौदे

एंड्रॉइड अथॉरिटी पर लिंक हमें कमीशन कमा सकते हैं।और अधिक जानें।

एरिक ज़मैन / एंड्रॉइड अथॉरिटी

सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई समीक्षा: 'सामान्य' के लिए नहीं, पेशेवरों के लिए सबसे अच्छा छोड़ दिया

एक शक्तिशाली, प्रो-ग्रेड इमेजिंग फोन चाहिए जो यह सब करता है? एक्सपीरिया प्रो-आई इसका उत्तर हो सकता है।
द्वारा
5 दिसंबर, 2021

सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई

Sony Xperia Pro-I Sony का नवीनतम पेशेवर-ग्रेड कैमरा फोन है। विशिष्ट स्मार्टफोन खरीदारों के बजाय इमेजिंग और वीडियो विशेषज्ञों के उद्देश्य से, एक्सपीरिया प्रो-आई स्मार्टफोन क्षमताओं के साथ एक कैमरा प्रतिस्थापन को तैयार करने का एक सराहनीय प्रयास है, हालांकि यह कुछ उल्लेखनीय दोषों के बिना नहीं है। और इसकी कीमत एक संपत्ति है।

खुदरा मूल्य: $1,799.99

अमेज़न पर $1,799.99B&H . पर $1,799.99

हमें क्या पसंद है

आला ट्वीक्स के साथ उच्च गुणवत्ता वाला हार्डवेयर
प्रो-फ्रेंडली फोटो कैप्चर
भव्य 4K-ish स्क्रीन
बेहतरीन ऑडियो
सॉलिड बैटरी लाइफ
तेज प्रदर्शन

हमें क्या पसंद नहीं है

मुर्की सॉफ्टवेयर सपोर्ट
प्रो ऐप्स विशेषज्ञों के लिए भी सहज नहीं हैं
कोई वायरलेस चार्जिंग नहीं
कोई mmWave या Wi-Fi 6E . नहीं
अपमानजनक रूप से महंगा

हमारे स्कोर

बैटरी
दिखाना
कैमरा
प्रदर्शन
सॉफ़्टवेयर
डिज़ाइन
ऑडियो
मूल्य

सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई

Sony Xperia Pro-I Sony का नवीनतम पेशेवर-ग्रेड कैमरा फोन है। विशिष्ट स्मार्टफोन खरीदारों के बजाय इमेजिंग और वीडियो विशेषज्ञों के उद्देश्य से, एक्सपीरिया प्रो-आई स्मार्टफोन क्षमताओं के साथ एक कैमरा प्रतिस्थापन को तैयार करने का एक सराहनीय प्रयास है, हालांकि यह कुछ उल्लेखनीय दोषों के बिना नहीं है। और इसकी कीमत एक संपत्ति है।

एक्सपीरिया प्रो-आई सोनी का नवीनतम प्रोफेशनल-ग्रेड इमेजिंग स्मार्टफोन है। यह 2020 के एक्सपीरिया प्रो का अनुसरण करता है और फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी में माहिर है, इसके विशाल कैमरा सेंसर और उन्नत कैप्चर एप्लिकेशन के लिए धन्यवाद। किसी को भी आश्चर्य नहीं हुआ, एक्सपीरिया प्रो-आई अपने "समर्थक" मॉनीकर के साथ एक उच्च कीमत का टैग रखता है। क्या फोन अपना नाम और इसकी कीमत कमाता है? इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या यह सोनी के वादे को पूरा करता है?नायाब कैमरा अनुभव उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए? में पता करेंAndroid प्राधिकरणसोनी एक्सपीरिया प्रो-आई रिव्यू।

सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई
अमेज़न पर $1,799.99
इस सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई समीक्षा के बारे में: मैंने 10 दिनों की अवधि में Sony Xperia Pro-I समीक्षा इकाई का परीक्षण किया। यह अक्टूबर 2021 के सुरक्षा पैच पर Android 11 चला रहा था। इस समीक्षा के लिए सोनी द्वारा यूनिट प्रदान की गई थी।

सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई के बारे में आपको क्या जानने की जरूरत है?

एरिक ज़मैन / एंड्रॉइड अथॉरिटी
  • सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई (12GB/512GB):$1,799 / £1,599 / €1,799

सोनी इस पर वापस आ गया है। कंपनी ने एक और हाई-एंड, कैमरा-केंद्रित स्मार्टफोन तैयार किया है जिसे प्रो-आई कहा जाता है। सोनी का कहना है कि "I" का अर्थ "इमेजिंग" है। जो इसे अन्य प्रमुख कैमरा फोन से अलग करता है, वह है कथित तौर पर बनाया गया 1 इंच का प्राइमरी कैमरा सेंसर। सोनी का दावा है कि प्रो-आई इतने बड़े सेंसर का उपयोग करने वाला पहला फोन है (हालांकि तकनीकी रूप सेशार्प एक्वोस R6 एक भी था) और जब यह इमेजिंग की बात आती है तो यह प्रतियोगिता में इसे एक पैर देता है। कंपनी स्पष्ट रूप से मानती है कि प्रो-आई कुछ प्रकार के पेशेवरों, जैसे व्लॉगर्स के लिए पूर्णकालिक कैमरे के रूप में खड़ा हो सकता है। वास्तव में, सोनी फोन को अन्य तरीकों की तुलना में एक फोन के साथ एक कैमरे की तरह अधिक विपणन कर रहा है, इसे "पूर्ण स्मार्टफोन क्षमताओं के साथ 1.0-टाइप इमेज सेंसर कैमरा" कहा जाता है।

सम्बंधित:सबसे अच्छा Sony Xperia फ़ोन जो आप खरीद सकते हैं

सोनी प्रो-आई का सिर्फ एक संस्करण पेश कर रहा है। यह 12GB रैम और 512GB स्टोरेज के साथ आता है, साथ ही अन्य सभी शीर्ष स्पेक्स जो आप इस मूल्य बिंदु पर एक फोन पर खोजने की उम्मीद करेंगे। जिसके बारे में बोलते हुए, प्रो-आई की यूएस में $ 1,799 की कीमत है। आप फोन को सीधे सोनी से प्री-ऑर्डर कर सकते हैं या Amazon या B&H Photo से खरीद सकते हैं। फोन 10 दिसंबर से शुरू हो रहा है और एक रंग में आता है: काला।

एक्सपीरिया प्रो-आई का उपयोग करना कैसा है?

एरिक ज़मैन / एंड्रॉइड अथॉरिटी

एक बार जब सोनी एक डिज़ाइन चुन लेता है तो वह कुछ वर्षों तक उसके साथ रहता है। इस प्रकार, एक्सपीरिया प्रो-आई 2019-युग के शुरुआती एक्सपीरिया 1 और लगभग हर सोनी फोन की तरह दिखता है, जिसमें 2021 भी शामिल है।सोनी एक्सपीरिया 1 IIIतथाएक्सपीरिया 5 III . कहने का तात्पर्य यह है कि यह एक लंबा, संकीर्ण उपकरण है जिसमें धातु के फ्रेम और ग्लास पैनल आगे और पीछे होते हैं।

फोन के असामान्य आयामों को नोटिस नहीं करना मुश्किल है। आकार आंशिक रूप से डिस्प्ले के 21:9 पहलू अनुपात के आयताकार होने के कारण है, जो प्रतिस्पर्धी फोन की स्क्रीन से थोड़ा लंबा है। सोनी ने कुछ साल पहले इस पहलू अनुपात में वीडियो और गेमिंग सामग्री की बढ़ती मात्रा के कारण इस विस्तारित फॉर्म फैक्टर को अपनाया था। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि नीचे ठुड्डी और स्क्रीन के ऊपर हल्का माथा है। ये आयामों को और भी आगे बढ़ाने का काम करते हैं। फोन का माप 166 x 72 x 8.9 मिमी है, जो इसे Pixel 6 Pro जितना लंबा बनाता है लेकिन लगभग उतना चौड़ा नहीं है। यदि कुछ भी हो, तो यह प्रो-आई को अपने आप में एक रूप देता है, हालांकि कुछ को इसका उपयोग करने में अजीब लग सकता है। उदाहरण के लिए, स्क्रीन के शीर्ष पर आपके अंगूठे से एक हाथ से पहुंचना लगभग असंभव है, लेकिन साथ ही, अपेक्षाकृत ट्रिम क्षैतिज आयाम इसे आपकी जेब में पकड़ने और फिसलने में आसान बनाता है।

एरिक ज़मैन / एंड्रॉइड अथॉरिटी

यह हार्डवेयर का एक महत्वपूर्ण टुकड़ा है। धातु का फ्रेम मोटा और कठोर होता है जिसमें चारों तरफ खांचे होते हैं। सोनी ने चुनागोरिल्ला ग्लास विक्टस डिस्प्ले की सुरक्षा के लिए और रियर को कवर करने के लिए गोरिल्ला ग्लास 6। कांच के पैनल सपाट होते हैं और एल्यूमीनियम फ्रेम को बेवल किया जाता है जहां दोनों सामग्री मिलती है, जिससे दोनों के बीच एक सहज संक्रमण होता है। सामग्री की गुणवत्ता और फिट-एंड-फिनिश शीर्ष पर हैं, हालांकि फोन अपने 211 ग्राम वजन से भारी लगता है अन्यथा सुझाव देगा। प्रो-आई एक ही समय में मजबूत और नाजुक के रूप में सामने आता है।

डेडिकेटेड कैमरा बटन में एक अच्छी प्रोफाइल, एक अच्छी पैटर्न वाली बनावट और अच्छी तरह से परिभाषित टू-स्टेज एक्शन है।

एरिक ज़मैन / एंड्रॉइड अथॉरिटी

आपको ऊपरी किनारे पर एक हेडफोन/माइक्रोफोन जैक, एक कॉम्बो सिम कार्ड/माइक्रोएसडी कार्ड ट्रे और बाईं ओर कलाई की पट्टियों के लिए एक डोरी लूप और नीचे एक यूएसबी-सी पोर्ट मिलेगा। मुझे यह पसंद है कि सोनी सिम टूल के बजाय सिम ट्रे को आपके थंबनेल से निकालना संभव बनाता है। यह ट्रे वाले फोन की तुलना में फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड को बाहर निकालना बहुत आसान बनाता है जिसके लिए एक इजेक्टर टूल की आवश्यकता होती है। हालाँकि, आपको एक समर्पित एचडीएमआई पोर्ट नहीं मिलेगा, जो कि कुछ ऐसा है जिसे एक्सपीरिया प्रो में शामिल किया गया था ताकि उपयोगकर्ता फोन को बाहरी 4K मॉनिटर / व्यूफाइंडर के रूप में कैमरे से कनेक्ट कर सकें। एक आला विशेषता, शायद, लेकिन पेशेवरों के लिए ध्यान देने योग्य चूक।

लेंस के नीचे सेंसर के आयामों को ध्यान में रखते हुए, सोनी ने प्रो-आई के बाहरी कैमरा मॉड्यूल के आकार को ध्यान में रखा। यह के राक्षसी मॉड्यूल जैसा कुछ नहीं हैXiaomi एमआई 11 अल्ट्रा . सोनी ने तीन कैमरों को एक पंक्ति में संरेखित किया और उन्हें शीर्ष किनारे के पास मैट रियर पैनल पर केंद्रित किया। मुख्य कैमरा लेंस एक निकल के आकार के बारे में है और फ्लैश और फोकस तत्वों के साथ छोटे माध्यमिक कैमरों से घिरा हुआ है। हालांकि यह सब बहुत ही कैमरा-वाई दिखता है, लेकिन यह सुझाव देने के लिए कुछ भी नहीं करता है कि प्रो-आई को पहले एक कैमरा और दूसरा फोन होना चाहिए।

यह सभी देखें:स्मार्टफोन कैमरा बंप इतने बड़े क्यों होते जा रहे हैं?

सोनी ने सुनिश्चित किया कि धूल और पानी से सुरक्षा के लिए एक्सपीरिया प्रो-आई को आईपी65/68 रेटिंग मिले। आप इसे लगभग 4.5 फीट पानी में गिरा सकते हैं और नुकसान की चिंता किए बिना इसे 30 मिनट के लिए वहीं बैठने दें। मैंने एक मिनट के लिए फोन को चालू नल के नीचे रखा और यह पहनने के लिए बदतर नहीं है। फिर भी, सोनी अनुशंसा करता है कि आप इसे सूखा रखें।

सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई एक अच्छी तरह से बनाया गया स्मार्टफोन है जो अपने गॉकी आयामों के लिए थोड़ा अजीब लगता है, लेकिन ज्यादातर इसे वैसे ही काम करता है जैसे इसे करना चाहिए।

एक्सपीरिया प्रो-आई "पेशेवरों" के लिए क्यों है?

एरिक ज़मैन / एंड्रॉइड अथॉरिटी

जब आप सोनी की वेबसाइट पर नेविगेट करते हैं, तो आप देखेंगे कि एक्सपीरिया प्रो-आई "स्मार्टफोन" की सूची में नहीं है। इसके बजाय, यह "पेशेवर स्मार्टफ़ोन" के लिए एक अलग शीर्षक के अंतर्गत है जिसमें आपको प्रो-आई और एक्सपीरिया प्रो दोनों मिलेंगे। सोनी यह भेद क्यों कर रही है?

मुख्य रूप से, सोनी अपने दो प्रो-ब्रांडेड उपकरणों को उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प के रूप में देखता है जो फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के माध्यम से अपना जीवन यापन करते हैं। कंपनी का सुझाव है कि कुछ निर्माता प्रो-आई को अपने मुख्य सामग्री कैप्चर डिवाइस के रूप में उपयोग कर सकते हैं - एक अलग फोन और स्टैंडअलोन कैमरे की आवश्यकता को प्रतिस्थापित कर सकते हैं। अपने प्रो-लेवल कैमरा और स्मार्टफोन को एक में मिलाकर, सोनी का कहना है कि कुछ रचनात्मक प्रकार कुछ रुपये बचाने में सक्षम हो सकते हैं।

कैसे? प्रो-आई में "प्रो-ग्रेड" विशेषताएं हैं, जैसे उच्च अंत कैमरा सेंसर, उन्नत इमेजिंग सॉफ्टवेयर, और सहायक उपकरण के साथ संगतता।

सम्बंधित:बेहतरीन फोटोग्राफी अनिवार्यताएं जिन्हें आप खरीद सकते हैं

आइए पहले हार्डवेयर को कवर करें। मुख्य कैमरे में OIS और ग्लास Zeiss ऑप्टिक्स के साथ 12MP, 1-टाइप Exmor RS सेंसर है। इसमें 85-डिग्री क्षेत्र के साथ 24 मिमी लेंस के बराबर है। एपर्चर परिवर्तनशील है और आप जिस प्रकार के शॉट लेना चाहते हैं, उसके आधार पर इसे f/2.0 या f/4.0 के बीच टॉगल किया जा सकता है। बड़े सेंसर आमतौर पर अधिक रोशनी कैप्चर कर सकते हैं, जो कम शोर के साथ बेहतर लो-लाइट फोटोग्राफी में तब्दील हो जाता है।

1 इंच के सेंसर को लेकर सोनी के मार्केटिंग दावे थोड़े संदिग्ध हैं।

हालाँकि, उपयोग किए जा रहे सेंसर के वास्तविक क्षेत्र के बारे में कुछ प्रश्न हैं। लेंस और सेंसर के बीच सीमित दूरी के कारण, प्रो-आई सेंसर के 100% आयामों का उपयोग नहीं कर सकता है। यह 1/1.3 इंच के बराबर के करीब उपयोग कर रहा है, जो सोनी के 1-इंच सेंसर के बारे में मार्केटिंग के दावों को थोड़ा संदिग्ध बनाता है। यह सोनी अल्फा RX100 VII कॉम्पैक्ट कैमरा के 20MP कैप्चर रिज़ॉल्यूशन और Pro-I के 12MP कैप्चर रिज़ॉल्यूशन के बीच विसंगति को समझाने में भी मदद करता है, जबकि सेंसर दोनों के बीच मौलिक रूप से समान है।

सोनी ने इस जानकारी को सत्यापित करने के हमारे अनुरोध का जवाब नहीं दिया है, लेकिन यहां महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रभावी सेंसर आकार वास्तव में मेल खाता हैगैलेक्सी S21 अल्ट्रा . यहां सोनी की मार्केटिंग थोड़ी संदिग्ध है, कम से कम कहने के लिए।

वाइड-एंगल कैमरा में 12MP, 1/2.5-इंच सेंसर 16mm के बराबर लेंस और f/2.2 पर 124-डिग्री फील्ड ऑफ़ व्यू है। टेलीफोटो कैमरे में 12MP, 1/2.9-इंच का सेंसर 50mm के बराबर लेंस के साथ और 48-डिग्री फील्ड ऑफ़ व्यू f/2.4 पर है। अंत में, सेल्फी कैमरे में f/2.0 पर 78-डिग्री क्षेत्र के साथ 8MP, 1/4-इंच सेंसर है। मुख्य सेंसर के आकार के अलावा, इसमें से अधिकांश $1,000+ फ्लैगशिप कोर्स के बराबर है।

एरिक ज़मैन / एंड्रॉइड अथॉरिटी

फिर उन्नत इमेजिंग और वीडियो ऐप्स हैं जो आपको फोन पर मिलेंगे। फोटो प्रो ऐप के अलावा, आपको सिनेमा प्रो ऐप (दोनों एक्सपीरिया 1 III के लिए भी उपलब्ध हैं) और नया वीडियो प्रो ऐप मिलेगा। प्रो-आई के कैमरा हार्डवेयर के साथ ये तीन उपकरण, अधिक वास्तविक-कैमरा जैसी कैप्चर क्षमताओं के लिए आपका प्रवेश द्वार हैं। या तो सोनी कहते हैं।

चेक आउट:Android के लिए सर्वश्रेष्ठ कैमरा ऐप्स

मुख्य कैमरा ऐप में ऑपरेशन के दो सामान्य तरीके हैं: बेसिक (यानी पॉइंट-एंड-शूट) और बाकी सब कुछ। बेसिक मोड में, जिसमें फोन डिफॉल्ट होता है, आप किसी भी स्मार्टफोन की तरह फोटो और वीडियो कैप्चर कर सकते हैं। कैमरे के व्यवहार और सेटिंग्स को समायोजित करने के लिए बहुत सारे नियंत्रण हैं, साथ ही फ्लैश, पहलू अनुपात, एपर्चर, और इसी तरह की सुविधाओं को चालू/बंद करने के लिए टॉगल करें। यदि आप जल्दी में हैं या ऐप को सबसे रचनात्मक नियंत्रण सौंपना चाहते हैं तो यह उपयोग करने के लिए शूटिंग मोड है। दूसरे शब्दों में, यह वही है जो सामान्य फोन खरीदार नियमित स्मार्टफोन पर रोजमर्रा की तस्वीरें लेने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

लेआउट कुछ अव्यवस्थित है और भारी हो सकता है। हालाँकि, यदि आप Sony Alpha कैमरे से आ रहे हैं, तो आप शायद घर जैसा महसूस करेंगे। मैं वर्षों से सोनी अल्फा कैमरों का उपयोग कर रहा हूं और, हां, यह मेनू हार्डवेयर के एक टुकड़े में भी कुछ समझ में आता है जो पॉइंट-एंड-शूट कैमरे की तरह लगता है। मुझे यह पसंद है कि टैप-टू-सक्षम सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला है जो मेरे वास्तविक कैमरों पर देखने के अभ्यस्त की तरह दिखती है। यदि आप कैनन या निकॉन कैमरे से आ रहे हैं, हालांकि, यह लेआउट चढ़ाई के लिए सीखने की अवस्था प्रस्तुत कर सकता है।

ऐप में कुछ कष्टप्रद बगबियर हैं। उदाहरण के लिए, ज़ूम करें। बाईं ओर एक छोटा संकेतक है जो आपको बताता है कि आप तीन में से किस लेंस का उपयोग कर रहे हैं। आपको लेंस के बीच मैन्युअल रूप से स्विच करने के लिए संकेतक को टैप करना होगा, जैसे आपको वास्तविक कैमरे पर तीन प्राइम लेंस के बीच बदलना होगा। आप पिंच-टू-ज़ूम कर सकते हैं, लेकिन केवल उस विशेष लेंस की सीमा के भीतर। दूसरे शब्दों में, 16 मिमी लेंस आपको 16 मिमी से केवल 24 मिमी तक ज़ूम करने की अनुमति देता है, जबकि 24 मिमी लेंस आपको 24 मिमी से 50 मिमी तक ज़ूम करने देता है, और 50 मिमी लेंस आपको 50 मिमी से 85 मिमी तक ज़ूम करने देता है। आप पहले लेंस को स्विच किए बिना केवल 16 मिमी से 85 मिमी तक ज़ूम करने के लिए चुटकी नहीं ले सकते। यह स्वयं थोपा हुआ पागलपन है।

मुझे यह भी नापसंद है कि फोटो प्रो ऐप सॉफ्टवेयर शटर बटन को हटा देता है। आपको हार्डवेयर शटर बटन का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाता है। कभी-कभी एक सॉफ्टवेयर बटन आदर्श होता है। अंत में, किसी भी उन्नत फोटो मोड में वीडियो को जल्दी से कैप्चर करने का कोई तरीका नहीं है। आपको पहले मूल मोड पर लौटना होगा, जिसका अर्थ है कि आप एक अवसर चूक सकते हैं।

सोनी के प्रो ऐप शुरुआती लोगों के लिए नहीं हैं।

यह एक नहीं, बल्कि दो बार सच हैदो वीडियोग्राफी ऐप्स। पहले को वीडियो प्रो कहा जाता है, जो नया है और एक्सपीरिया 1 III के लिए उपलब्ध नहीं है। यह फोन के दाहिने किनारे पर उपयोगकर्ता-असाइन करने योग्य कुंजी के प्रेस के साथ लॉन्च किया गया डिफ़ॉल्ट ऐप है। फोटो प्रो ऐप के समान, यह उपयोगकर्ताओं को वीडियो कैप्चर करने में जाने वाले तत्वों की विशाल सरणी पर कुल नियंत्रण प्रदान करता है। आप एचडीआर, वीडियो स्टेबिलाइजेशन, फेस/आई फोकस, फ्रेम प्रति सेकेंड, आईएसओ, व्हाइट बैलेंस, कोडेक्स (एच.264, एच.265) जैसे पहलुओं को समायोजित कर सकते हैं, और सभी कुछ कुछ टैप के साथ। इसमें स्लाइडर हैं जो आपको ज़ूम के स्तर को विस्तृत से बंद करने के साथ-साथ निकट से अनंत तक फ़ोकस करने की अनुमति देते हैं। कुछ उपकरण मेरे स्वाद के लिए थोड़े गहरे दबे हुए हैं, जैसे कि चेहरा/आंख ऑटोफोकस। और, अजीब तरह से, यह ऐप आपको केवल 16:9 पहलू अनुपात में वीडियो कैप्चर करने की अनुमति देता है। यह समग्र रूप से उपयोग करना बहुत कठिन नहीं है, लेकिन यह अल्फा कैमरे पर उपलब्ध वीडियो नियंत्रण जैसा कुछ भी नहीं दिखता है।

दूसरे ऐप का नाम Cinema Pro है, जो अन्य फ्लैगशिप Sony Xperia फोन्स पर भी उपलब्ध है। इसमें वीडियोग्राफी प्रो ऐप में पाए जाने वाले अधिकांश समान आवश्यक टूल शामिल हैं, लेकिन उन्हें पूरी तरह से अलग तरीके से व्यवस्थित करता है। सोनी ने दो ऐप्स के नियंत्रणों के बीच निरंतरता की कमी के लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया।

हालाँकि, दो बड़ी विशेषताएं हैं, जो वीडियो प्रो को Cinema Pro से अलग करती हैं। पहला है वेनिस, ओपेक, वार्म, कूल, सॉफ्ट, मोनो, और इस तरह के प्री-लोडेड कैप्चर प्रोफाइल का उत्तरार्द्ध। इनमें से प्रत्येक एक फ़िल्टर लागू करता है जो आपके द्वारा कैप्चर किए गए फ़ुटेज के समग्र रूप और अनुभव को समायोजित करता है। जिस तरह से इंस्टाग्राम फिल्टर काम करता है, वैसे ही, लेकिन वे तब लागू होते हैं जब आप वीडियो कैप्चर करते हैं, तथ्य के बाद नहीं। अफसोस की बात है कि उनमें से बहुत से नहीं हैं। इससे भी बदतर, आप अपना खुद का बना और स्टोर नहीं कर सकते। निश्चित रूप से, आप अपना प्रभाव उत्पन्न करने के लिए अलग-अलग सेटिंग्स को समायोजित कर सकते हैं, लेकिन प्रो-आई आपको बाद में उपयोग के लिए उन सेटिंग्स को सहेजने की अनुमति नहीं देता है। दूसरा बड़ा अंतर यह है कि Cinema Pro ऐप 16:9 के बजाय 21:9 पहलू अनुपात (स्क्रीन के समान) में वीडियो शूट करता है, और आप अन्य पहलू अनुपातों को समायोजित नहीं कर सकते। यह एक भ्रमित सीमा है।

सीधे शब्दों में कहें, एक्सपीरिया प्रो-आई के "प्रो" ऐप शुरुआती लोगों के लिए नहीं हैं, जैसा कि नाम से पता चलता है। वे आकस्मिक वीडियोग्राफी के प्रति उत्साही लोगों के लिए भी नहीं हो सकते हैं। प्रत्येक को फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के बुनियादी ज्ञान से अधिक की आवश्यकता होती है ताकि उचित उपयोग किया जा सके और सोनी के कभी-कभी अजीब डिजाइन विकल्पों में थोड़ा सा समायोजन किया जा सके। कोई सवाल नहीं है, हालांकि, वे एक नियमित स्मार्टफोन से उपलब्ध वीडियो की तुलना में वीडियो शूट करते समय बहुत व्यापक रचनात्मक अक्षांश प्रदान करते हैं - हालांकि एक्सपीरिया 1 III और एक्सपीरिया 5 III काफी करीब आते हैं।

यह सभी देखें:बेहतरीन फोटोग्राफी अनिवार्यताएं जिन्हें आप खरीद सकते हैं

सोनी यह भी सुझाव देता है कि प्रो-आई डिवाइस पर प्रो-लेवल फोटो और वीडियो एडिटिंग की पेशकश करता है, लेकिन ऐसा नहीं है। जब भी आप फ़ोटो संपादित करना चुनते हैं तो फ़ोन आपकोगूगल फोटो ऐप है, जो ज्यादातर एंड्रॉइड फोन पर प्रीइंस्टॉल्ड होता है। Google फ़ोटो कुछ महत्वपूर्ण ट्विकिंग की अनुमति देता है, लेकिन कुछ भी नहीं जिसे मैं प्रो-ग्रेड मानूंगा। आपको एक ऐप की आवश्यकता होगीस्नैप्सड या लाइटरूम की तरह उस के लिए। इसके अलावा, वीडियो क्लिप को लंबाई के संदर्भ में ट्रिम किया जा सकता है और एक साथ चिपकाया जा सकता है, लेकिन आप प्रभाव लागू नहीं कर सकते हैं या अन्यथा तथ्य के बाद क्लिप के रूप या स्वर को बदल सकते हैं। संपादन के उस स्तर के लिए आपको अपने वीडियो क्लिप को पीसी पर लोड करना होगा। जब वीडियो की बात आती है तो अधिकांश फोन इसी स्तर के संपादन की पेशकश करते हैं।

एक्सपीरिया प्रो-आई पर संपादन के लिए आपके पास एकमात्र लाभ "क्रिएटर मोड" डिस्प्ले सेटिंग है जो अधिक प्राकृतिक रंगों को पुन: उत्पन्न करता है। हम उस पर बाद में वापस आएंगे, लेकिन आखिरकार, सोनी के दावों का समर्थन करने के लिए पर्याप्त नहीं है। यदि आप एक्सपीरिया प्रो-आई पर ली गई तस्वीरों को संपादित करना चाहते हैं, तो आपको ऐसा करने के लिए पेशेवर सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी।

सोनी का सुझाव है कि प्रो-आई डिवाइस पर प्रो-लेवल फोटो और वीडियो एडिटिंग की पेशकश करता है - बस ऐसा नहीं है।

प्रो-आई की आखिरी बड़ी "समर्थक" विशेषता सोनी-निर्मित और तीसरे पक्ष के सामान के साथ इसकी संगतता है। उदाहरण के लिए, सोनी के पास कैमरे के साथ सामग्री कैप्चर करने के अनुभव को बढ़ाने के लिए गैजेट्स की एक सरणी है, गलती ... फोन। सोनी डायरेक्ट से फोन खरीदते समय, आप इसे सोनी-ब्रांडेड बाहरी माइक्रोफोन के साथ बंडल करना चुन सकते हैं, एक बाहरी मॉनिटर जो प्रो-आई के पीछे स्नैप करता है, साथ ही उन शॉट्स को स्थिर करने के लिए एक जिम्बल भी। बाहरी मॉनिटर, विशेष रूप से, प्रो-आई के लिए डिज़ाइन किया गया था और फोन के किनारों पर लटका हुआ था। इसका मतलब है कि आप सेल्फ-फेसिंग 4K वीडियो शूट करने के लिए मुख्य कैमरे का उपयोग कर सकते हैं। सोनी इन अतिरिक्त सुविधाओं को आज के प्रशिक्षण में प्रभावशाली लोगों के लिए आवश्यक बताता है। हम इस समीक्षा के लिए उनमें से किसी का भी परीक्षण नहीं कर पाए।

सोनी

यह बिना कहे चला जाना चाहिए कि कई फोन माइक्रोफ़ोन और जिम्बल जैसे अतिरिक्त का समर्थन करते हैं। अकेले iPhone के लिए उपलब्ध ऐड-ऑन का ब्रह्मांड दूर-दूर तक फैला हुआ है। आपका फ़ोन चाहे जो भी हो, आप अपनी कैप्चर की ज़रूरतों या शूटिंग शैली के आधार पर अपने सेट-अप को जितना चाहें उतना सरल या जटिल बना सकते हैं। हालाँकि, Pro-I में बंडल सॉफ़्टवेयर शामिल है जो बाहरी मॉनिटर को वीडियो फ़ीड निर्यात करना एक सरल प्रक्रिया बनाता है।

क्या कैमरे पर यह सब अतिरिक्त ध्यान औसत रूप से बेहतर फ़ोटो और वीडियो की ओर ले जाता है? आइए कुछ नमूनों को देखकर पता करें।

एक्सपीरिया प्रो-आई कैमरा कितना अच्छा है?

एरिक ज़मैन / एंड्रॉइड अथॉरिटी

यहां हम वास्तव में इस समीक्षा के मांस में खुदाई करना शुरू करते हैं और यह एक्सपीरिया प्रो-आई को रखने या बंद करने का समय है। सोनी ने वास्तव में कुछ बड़े दावे किए, अर्थात् फोन आपके पास पहले से मौजूद फोन के साथ एक समर्पित कैमरा ले जाने की आवश्यकता को नकार सकता है, जबकि सभी प्राथमिक सामग्री कैप्चर डिवाइस के रूप में काम करते हैंतथाएक स्मार्टफोन।

बिना किसी बदलाव के तस्वीरें सीधे कैमरे से कैसे निकलती हैं? वे निश्चित रूप से दिलचस्प हैं। जब हमने समीक्षा कीगूगल पिक्सेल 6 प्रो का कैमरा, हमने परिणामों को प्रकाश और उन स्थितियों के लिए "सटीक" कहा, जिनमें तस्वीरें ली गई थीं। एक्सपीरिया प्रो-आई के साथ तस्वीरें और भी सटीक हैं - हालांकि शायद सौंदर्यशास्त्र की कीमत पर।

चेक आउट:बेहतरीन कैमरा फ़ोन जो आपको मिल सकते हैं

रंग कुछ हद तक मौन होते हैं और यथासंभव तटस्थ के करीब रखे जाते हैं। कुछ छवियां नीले रंग की तुलना में पीले रंग की ओर थोड़ी अधिक झुक सकती हैं, लेकिन अत्यधिक संतुलन ठीक बीच में है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रसंस्करण के दौरान रंगों को उस तरह से नहीं बढ़ाया जाता है, जैसे वे सैमसंग फोन से हो सकते हैं। नतीजतन, एक्सपीरिया प्रो-आई द्वारा खींची गई तस्वीरें वह नहीं हैं जो कई नियमित लोग पारंपरिक कैमरा फोन से चाहते हैं। आखिरकार, कभी-कभी वे बढ़े हुए रंग वास्तव में एक फोटो पॉप में मदद करते हैं।

हालांकि, प्रो-आई की सटीकता प्रो-लेवल फोटोग्राफरों को पोस्ट में तथ्य के बाद समायोजन करने के लिए अधिक अक्षांश देती है, खासकर यदि आप 12-बिट रॉ में कैप्चर करना चुनते हैं। दूसरे शब्दों में, आप प्रो-आई से प्राप्त तस्वीरों को ट्विक करना चाहते हैं, लेकिन यह एक बेब बात नहीं है।

मेरी नजर में चारों तरफ फोकस बेहतर हो सकता है। ऐसा नहीं है कि तस्वीरें नरम या धुंधली हैं, लेकिन इसमें कोई सवाल नहीं है कि पूरे बोर्ड में स्पष्टता में सुधार किया जा सकता है। यह विशेष रूप से तब स्पष्ट होता है जब आप विवरण में ड्रिल करते हैं। शोर का स्तर भी कम हो सकता है। मेरे द्वारा फ़ोन से खींची गई छवियों में आश्चर्यजनक मात्रा में शोर था (लेंस से कोई फर्क नहीं पड़ता।) फिर से, यह कुछ ऐसा है जो केवल नज़दीकी निरीक्षण पर दिखाई देता है - कुछ पेशेवर करने के लिए उपयुक्त हैं।

एक्सपीरिया प्रो-आई की रंग सटीकता प्रो-लेवल फोटोग्राफरों को पोस्ट में समायोजन करने के लिए पर्याप्त अक्षांश देती है।

शायद कैमरे के सबसे बड़े अवरोधक एक्सपोजर और एचडीआर प्रदर्शन हैं। मेरे द्वारा लिए गए कई शॉट अंडरएक्सपोज़्ड निकले। एक कारण एपर्चर हो सकता है। याद रखें, फोन के लिए उपलब्ध अधिकतम अपर्चर f/2.0 है। यह उन क्लास लीडर्स से काफी पीछे है जो f/1.5 और f/1.8 लेंस ऑफर करते हैं। कुछ प्रतिस्पर्धी फोन पर तेज एपर्चर का मतलब है कि सेंसर तक अधिक रोशनी पहुंचती है। मुझे उम्मीद है कि सोनी के प्रसंस्करण से फर्क पड़ेगा (और आप एक्सपोजर टूल का उपयोग करके मैन्युअल रूप से कर सकते हैं), लेकिन यह महंगा फोन एक्सपोजर पर बेहतर होना चाहिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

अपर्चर की बात करें तो प्रो-आई डुअल अपर्चर को सपोर्ट करता है जो आपको इच्छानुसार f/2.0 और f/4.0 के बीच स्विच करने की सुविधा देता है। f/2.0 सेटिंग अधिक नाटकीय पृष्ठभूमि बोकेह बनाती है, जबकि जब आप f/4.0 सेटिंग का उपयोग करते हैं तो पृष्ठभूमि विवरण थोड़ा अधिक फ़ोकस में होते हैं। यह सुविधा क्यों शामिल करें? मुझे लगता है कि यह फोन की एक समर्पित पोर्ट्रेट मोड की कमी को पूरा कर सकता है, जो कि इस दिन और उम्र में किसी भी फोन के लिए वास्तव में एक अजीब चूक है। यदि आप चाहते हैं कि इस छुट्टी में आपके बीएई का बोकेह शॉट हो, तो f/2.0 सेटिंग का उपयोग करना सुनिश्चित करें। नीचे f/2.0 और f/4.0 पर लिए गए कुछ शॉट्स दिए गए हैं। पेड़ और रोशनी की स्पष्टता पर ध्यान दें।

जहां तक ​​एचडीआर का सवाल है, मेरे द्वारा लिए गए शॉट्स की एक उचित संख्या ने उस विस्तार की मात्रा को प्रकट नहीं किया जिसकी मुझे गहरे क्षेत्रों में देखने की उम्मीद थी। उदाहरण के लिए, इमारत की तस्वीरों में पेड़ की शाखाओं को देखें। वे व्यक्तिगत रूप से गहरे दिखाई देते हैं और बहुत सारी जानकारी खो देते हैं। इसके अलावा, इमारत शायद ही पृष्ठभूमि से अलग दिखती है।

एक्सपीरिया प्रो-आई में प्रयोग करने योग्य रेंज हैज़ूम , लेकिन सोनी ने इसे नियंत्रण में रखा। लेंस कॉन्फ़िगरेशन के लिए धन्यवाद, आपके पास तीन कैमरों के बीच मूल 0.7x, 1x और 2.1x विकल्प हैं। 2.1x टेलीफोटो कैमरा डिजिटल रूप से 3x के एक कारक द्वारा आगे ज़ूम कर सकता है, जिससे कुल ज़ूम स्तर 6.3x हो जाता है। तीनों कैमरों में रंग प्रोफ़ाइल बिल्कुल सही नहीं है, लेकिन यह बहुत दूर भी नहीं है। 2.1x की अधिकतम ऑप्टिकल रेंज पर शूट किए गए आइटम अच्छे और साफ हैं। हालाँकि, चीजों को 6.3x के स्तर तक धकेलना, स्पष्ट मात्रा में शोर और ग्रैन्युलैरिटी का परिचय देता है। यह बुरा नहीं है, निश्चित रूप से उतना बुरा नहीं है जितना हमने देखा है 10x और 20x कार्यान्वयन में से कुछ, लेकिन यह थोड़ा तेज हो सकता है।

कम रोशनी में लिए गए शॉट्स अलग-अलग होते हैं। नियॉन की बदौलत टाइम्स स्क्वायर अक्सर उज्ज्वल दिख सकता है। लोगों की भीड़ में आप बहुत सारी डिटेल्स उठा सकते हैं। यहां पहली समस्या यह है कि तस्वीरों में गुलाबी रंग की कास्ट है जो कि नग्न आंखों से दिखाई नहीं दे रही थी। इस बिंदु से अधिक, मुझे $ 1,800 इमेजिंग डिवाइस से देखने की तुलना में कहीं अधिक शोर है और अग्रभूमि बहुत अंधेरा है।

फिर मेरे द्वारा कैप्चर किए गए कॉन्सर्ट शॉट्स हैं। अब, मुझे पता है कि एक कॉन्सर्ट सेटिंग में फोटो शूट करना मुश्किल है। प्रकाश लगातार बदल रहा है और यह वास्तव में परिणामों को प्रभावित करता है। फिर भी, एचडीआर को थोड़ी मदद करनी चाहिए थी और अक्सर नहीं। मुझे जो सबसे ज्यादा परेशान करता था, वह यह था कि कॉन्सर्ट के दौरान पर्याप्त रोशनी की स्थिति के बावजूद, प्रो-आई कभी-कभी रात मोड में चूक जाता था, जिसका मतलब था लंबे समय तक एक्सपोजर और व्यर्थ, धुंधले शॉट्स। ये संगीतकार दोनों बहुत तेज हो सकते हैं, और हॉल में पीछे मुड़कर देखने वाले शॉट में फ्रेम के निचले भाग में भीड़ में कहीं अधिक विवरण होना चाहिए। एक रोगी समर्थक पहले दौर के बाद इन परिणामों को देख सकता है और बाद के शॉट्स पर अपने इच्छित रूप को प्राप्त करने के लिए प्रो-आई की सेटिंग्स को आसानी से समायोजित कर सकता है।

मेरे द्वारा खींची गई तस्वीरों में 8MP के सेल्फी कैमरे ने अच्छा काम किया। मैंने सेल्फी में कुछ ऐसी ही समस्याएँ देखीं जैसे मैंने मुख्य कैमरे से लिए गए शॉट्स के साथ की थीं। इसका मतलब है कि रंग विभाग में तस्वीरें थोड़ी सपाट थीं। सेल्फी थोड़ी शार्प और कम शोर वाली भी हो सकती थी। प्रो-आई में सेल्फी पोर्ट्रेट मोड शामिल है। परिणाम खराब नहीं हैं और सॉफ्टवेयर से उत्पन्न बोकेह काफी अच्छा है। आकस्मिक उपयोगकर्ता प्रो-आई से सेल्फी और पोर्ट्रेट से खुश हो सकते हैं, लेकिन पेशेवर पिक्सेल पीपर नहीं हो सकते हैं। आपको निश्चित रूप से वह स्पष्टता नहीं मिल रही है जो आप एक वास्तविक कैमरे से एक पोर्ट्रेट लेंस के साथ संलग्न करेंगे।

एक्सपीरिया प्रो-आई के साथ अच्छे वीडियो परिणाम प्राप्त करना काफी आसान है। इस फोन में तीन अलग-अलग वीडियो रिकॉर्डिंग ऐप्स हैं और प्रत्येक एक अलग फीचर सेट प्रदान करता है। यह पता लगाने में समय लगता है कि किस ऐप में कौन सी सुविधाएं उपलब्ध हैं। आखिरकार, फोटो प्रो ऐप का उपयोग करना वीडियो रिकॉर्ड करने का सबसे आसान तरीका है। यह वास्तव में आपके द्वारा कैप्चर किए गए वीडियो के मापदंडों पर बहुत अधिक नियंत्रण प्रदान करता है और एक बार जब आप अपना स्वयं का वर्कफ़्लो विकसित कर लेते हैं तो यह एक आसान प्रक्रिया है।

प्रो-आई अल्ट्रा-शार्प और स्मूथ वीडियो के लिए 120fps पर 4K तक कैप्चर करता है, साथ ही 30/60fps पर 1080p, स्लो-मोशन इत्यादि। रिज़ॉल्यूशन सेटिंग्स के अलावा, आप स्टीरियो या मोनो ऑडियो कैप्चर चुन सकते हैं, हवा/शोर में कमी सक्षम कर सकते हैं, वीडियो स्थिरीकरण चालू/बंद कर सकते हैं, और चेहरे/आंख ऑटोफोकस सुविधा का प्रबंधन कर सकते हैं। मूल मोड पर मैंने जो मानक फुटेज शूट किया था वह वास्तव में अच्छा लग रहा था। यह साफ, ठीक से उजागर, तेज, और अच्छा सफेद/रंग संतुलन दिखाया गया था। कैमरे की तरह, हालांकि, वीडियो का रंग थोड़ा मौन और सपाट था।

सिनेमा प्रो या वीडियो प्रो ऐप पर स्विच करने से आपको अच्छे परिणाम मिलते हैं यदि आप रिकॉर्ड बटन को मैश करते हैं और प्रो-आई को चीजों को संभालने देते हैं। बेशक ये तरीके आपको अपनी रचनात्मक मांसपेशियों को फ्लेक्स करने के लिए और अधिक जगह देते हैं। अंत में, आप इससे बाहर निकलते हैं जो आप इसमें डालते हैं।

सोनी की प्रो पेशकश असाधारण सटीक तस्वीरें खींचती है जो पेशेवरों को पोस्ट में ट्विक करने के लिए सबसे अधिक संभव जगह देती है।

Pro-I की तुलना अन्य फ़्लैगशिप से कैसे की जाती है? आइए याद रखें कि सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई को नियमित लोगों के लिए पेश नहीं कर रहा है। यह स्पष्ट रूप से पेशेवरों के लिए फोन की मार्केटिंग कर रहा है। Apple, Samsung और Google के नियमित फ्लैगशिप फोन में ऐसे कैमरे होते हैं जिन्हें पूरी तरह से अलग तरीके से ट्यून किया जाता है। उनका लक्ष्य एक बटन के साधारण प्रेस के साथ तुरंत सबसे अच्छा / सबसे सुखद परिणाम देना है - किसी संपादन की आवश्यकता नहीं है।

इसे ध्यान में रखते हुए, सोनी की प्रो पेशकश असाधारण रूप से सटीक तस्वीरें खींचती है जो पेशेवरों को पोस्ट में ट्विक करने के लिए सबसे अधिक संभव जगह देती है। हालाँकि, नियमित लोग सोच सकते हैं कि तस्वीरें सपाट या बेजान हैं। दृष्टिकोण में अंतर को देखते हुए, हम वास्तव में केवल यही कह सकते हैं कि सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई ऐसी तस्वीरें तैयार करता है जो प्रतिस्पर्धा से अलग हैं।

आप इसमें पूर्ण आकार के फोटो नमूने देख सकते हैंगूगल ड्राइव फोल्डर.

4K स्क्रीन कैसी है?

एरिक ज़मैन / एंड्रॉइड अथॉरिटी

Sony Pro-I का डिस्प्ले पिक्सेल रिच, ब्राइट, कलरफुल और तेज़ है। प्रो-आई स्क्रीन से संभावित रूप से सबसे अधिक प्राप्त करने में मदद करने के लिए सोनी कई उन्नत टूल की पेशकश करने के लिए भी निश्चित था। यहाँ सौदा है।

अधिक पढ़ना:विवरण और शर्तों को प्रदर्शित करता है

अधिकांश फोन निर्माताओं ने अपने फ्लैगशिप के लिए FHD+ या QHD+ रिज़ॉल्यूशन पर समझौता कर लिया है। सोनी नहीं। नहीं, यह कई वर्षों से 4K स्क्रीन के साथ काम कर रहा है और प्रो-आई को एक पैनल देना सुनिश्चित करता है जो अधिक से अधिक पिक्सेल पैक करता है। इसमें 3,840 x 1,644 पिक्सेल शामिल हैं जिसे सोनी 4K रिज़ॉल्यूशन कहता है। वास्तविक 4K कल्पना 3,840 x 2,160 पिक्सेल को अनिवार्य करती है, इसलिए 21:9 पहलू अनुपात के कारण प्रो-I एक आयाम में 500 पिक्सेल छोटा है। 613ppi की पिक्सेल घनत्व के साथ, हालांकि, इसमें कोई संदेह नहीं है कि फोन में एक पागल समृद्ध स्क्रीन है जो सब कुछ कुरकुरा और सुचारू रूप से प्रस्तुत करती है।

यह HDR सपोर्ट वाला OLED पैनल है। यह व्यावहारिक रूप से कहीं भी उपयोग करने के लिए पर्याप्त उज्ज्वल है। विशेष रूप से, सूरज की पूरी चकाचौंध के तहत बाहर फोन का उपयोग करना कोई समस्या नहीं थी। कंट्रास्ट और कलर सपोर्ट बेहतरीन हैं।

एक्सपीरिया प्रो-आई में एक अभूतपूर्व स्क्रीन है जो आपके द्वारा खरीदे जा सकने वाले किसी भी फोन को टक्कर देती है।

प्रतिस्पर्धा के साथ आगे बढ़ने का मतलब है कि 120Hz रिफ्रेश रेट महत्वपूर्ण है। फोन दो मोड को सपोर्ट करता है। यह बॉक्स से बाहर 60Hz पर सेट है, लेकिन आप इसे 120Hz पर स्विच कर सकते हैं जो आपको चाहिए। 60Hz सेटिंग स्थिर रहती है, जबकि 120Hz सेटिंग अनुकूली होती है, जिसका अर्थ है कि यह हाथ में गतिविधि के आधार पर बदलती है। सोनी का दावा है कि 120Hz का उपयोग करने से बैटरी जीवन पर "असहनीय" प्रभाव पड़ता है। मैं केवल इतना कह सकता हूं कि यह अच्छा है, क्या यह अच्छा है। 4K रिज़ॉल्यूशन के साथ उच्च ताज़ा दर का संयोजन सबसे आसान अनुभव प्रदान करता है जो मैंने स्मार्टफोन डिस्प्ले पर देखा है।

कुल मिलाकर, यह मोबाइल फोन के लिए एक शानदार स्क्रीन है। मैंने नेटफ्लिक्स से मिलने वाली उच्चतम-गुणवत्ता वाली 4K / HDR सामग्री में ट्यून किया और यह फैन-फ्रीकिंग-स्वादपूर्ण लग रहा था। वीडियो देखना एक शुद्ध आनंद था। स्क्रीन सभी सामग्री को 4K तक बढ़ा देती है, इसलिए नियमित HD सामग्री भी वास्तव में अच्छी लगती है।

प्रदर्शन के लिए विशिष्ट नियंत्रणों (चमक, नीली रोशनी, रात के समय) के अलावा, सोनी में एक पूरी तरह से अलग डिस्प्ले सेटिंग शामिल है जिसे क्रिएटर मोड कहा जाता है। यह विशेष रूप से विकसित इमेज प्रोसेसिंग, रंग सरगम, और 10-बिट रंग के लिए धन्यवाद 4K स्क्रीन के माध्यम से "निर्माता की इच्छित दृष्टि का वफादार पुनरुत्पादन" प्रदान करने के लिए है। अधिक सरलता से कहें तो, इस मोड में होने पर स्क्रीन आपके द्वारा कैप्चर की जा रही किसी भी सामग्री को यथासंभव सटीक रूप से प्रस्तुत करेगी। आप जिस ऐप का उपयोग कर रहे हैं, जैसे फोटोग्राफी प्रो या वीडियोग्राफी प्रो के आधार पर आप एक्सपीरिया प्रो-आई को स्वचालित रूप से इस डिस्प्ले मोड पर स्विच करने के लिए सेट कर सकते हैं। यह चित्रों या वीडियो की शूटिंग और पोस्ट में संपादन करते समय मदद करने के लिए है।

सबसे अच्छी बात यह है कि आप वीडियो कैप्चर ऐप्स से सीधे क्रिएटर मोड एक्सेस कर सकते हैं। विशेष रूप से, फोटो प्रो और वीडियो प्रो ऐप में वीडियो क्लिप देखते समय, क्रिएटर मोड डिस्प्ले के कलर प्रोफाइल को एडजस्ट करेगा। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, इसका उद्देश्य ऑन-डिवाइस फोटो और वीडियो संपादन में मदद करना है। हालांकि, मेरी नजर में, इस सुविधा ने गर्म चीजों की तुलना में थोड़ा अधिक किया (यानी, उन्हें स्वर में अधिक पीला बना दिया)।

अधिक पढ़ना:ताज़ा दरों को प्रदर्शित करें समझाया गया

स्क्रीन के व्हाइट बैलेंस को मैन्युअल रूप से सेट करने के लिए एक टूल भी है। यह एक और टूल है जो फोटो प्रो और वीडियो प्रो ऐप में उपलब्ध है। यह एक उन्नत उपकरण है जिसे नियमित लोगों को शायद अकेला छोड़ देना चाहिए। हालांकि अगर आप इस उत्साही फोन को खरीद रहे हैं तो आप अपने डिस्प्ले के सफेद संतुलन के बारे में गंभीर हो सकते हैं। इस मामले में, आप इसे अपने दिल की सामग्री में बदल सकते हैं।

सोनी ने प्रो-आई को एक अत्याधुनिक, उच्च-रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले दिया। कोई भी ओएलईडी की चरम पिक्सेल गणना और सुचारू क्रिया का आनंद ले सकता है। और जबकि क्रिएटर जो मुझसे रंग के बारे में अधिक गंभीर हैं, उन्हें क्रिएटर मोड और व्हाइट बैलेंस कंट्रोल से थोड़ा बढ़ावा मिल सकता है, मैं यह नहीं कह सकता कि उन्होंने बहुत कुछ किया।

क्या बैटरी रुकती है?

सोनी धीरे-धीरे बड़ी और बड़ी बैटरियों को अपने फ्लैगशिप में डाल रहा है और अंत में उस बिंदु पर पहुंच गया है जहां यह प्रतिस्पर्धा के बराबर है - कम से कम जहां तक ​​​​क्षमता का संबंध है। संभावित प्रो-आई खरीदारों के लिए यह अच्छी खबर है, लेकिन क्या उच्च-रिज़ॉल्यूशन, 120 हर्ट्ज डिस्प्ले जल्दी में बैटरी को खत्म कर देता है?

सम्बंधित:पेश हैं बेहतरीन बैटरी लाइफ वाले Android फ़ोन

Xperia Pro-I में स्लिम शेल में 4,500mAh की बैटरी लगी है। कुछ प्रतिस्पर्धी फ्लैगशिप 5,000mAh के पड़ोस में हैं, लेकिन 4,500mAh फोन के इस वर्ग के लिए पर्याप्त है। स्क्रीन को स्टॉक 60Hz रिफ्रेश रेट पर सेट करने के साथ, फोन प्रति दिन औसतन 6.5 घंटे का स्क्रीन-ऑन टाइम देता है। आधुनिक फ्लैगशिप के लिए यह औसत के बारे में है। जब 120Hz अनुकूली पर सेट किया जाता है, तो स्क्रीन-ऑन समय केवल थोड़ा कम होकर लगभग छह घंटे प्रति दिन हो जाता है। यह वास्तव में एक बुरी बूंद नहीं है जिसे सभी चीजों पर विचार किया जाता है। कुल मिलाकर बैटरी लाइफ सुबह से रात तक बिना किसी परेशानी के चलती है। वास्तव में, कैमरे का उपयोग करने और उच्च-गुणवत्ता वाले वीडियो को स्ट्रीम करने में बहुत समय बिताने के बावजूद, मुझे बैटरी को पूरी तरह से समाप्त करने में कठिनाई हुई।

समर्थन के साथ फोन कुछ तेजी से चार्ज होता हैबिजली वितरण पीपीएस (और मानक बिजली वितरण)। शामिल किए गए 30W वायर्ड चार्जर का उपयोग करते हुए, Pro-I लगभग 30 मिनट में 0% से 50% तक बढ़ जाएगा। एक पूर्ण चार्ज तक पहुंचने में करीब 100 मिनट लगते हैं, जो कि सबसे तेज़ नहीं है, लेकिन प्रीमियम मोबाइल उपकरणों से हमने जो सबसे खराब देखा है, उससे बहुत दूर है।

कीमत को देखते हुए वायरलेस चार्जिंग एक चौंकाने वाली चूक है।

और कुछ?

  • ऑडियो: प्रो-आई ऑडियो में उत्कृष्ट है। जैसा कि उल्लेख किया गया है, फोन के शीर्ष पर 3.5 मिमी हेड फोन्स/माइक्रोफोन जैक है। यह आपकी सामग्री को पीसी या अन्य उपकरणों के साथ सिंक करते समय डिवाइस से उच्च-गुणवत्ता वाला ऑडियो प्राप्त करने का एक अवसर प्रदान करता है, न कि आपके वायर्ड हेडफ़ोन के लिए ध्वनि का उल्लेख करने के लिए। फॉरवर्ड-फायरिंग स्टीरियो स्पीकर बोर्ड पर भी हैं, और वे गेम खेलते समय या मूवी देखते समय उत्कृष्ट, संतुलित ध्वनि उत्पन्न करते हैं। इसके अलावा, फोन ब्लूटूथ 5.2 और ऑडियो स्पेक्स और प्रौद्योगिकियों की एक विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करता है। इनमें 360 रियलिटी ऑडियो शामिल हैं,360 स्थानिक ध्वनि, डॉल्बी एटमॉस, डीएसईई अल्टीमेट और एपीटीएक्स एचडी ऑडियो। दूसरे शब्दों में, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने ऑडियो का उपभोग कैसे करते हैं, प्रो-आई एक उच्च-गुणवत्ता वाला विकल्प प्रदान करता है (जब तक कि आपके हेडफ़ोन और सामग्री भी उसी तकनीक का समर्थन करते हैं)।
  • सॉफ़्टवेयर:सोनी फोन को एंड्रॉइड 11 और इसकी लाइट-टच यूआई स्किन के साथ शिप करता है, जिसे कंपनी कहती हैएक्सपीरिया होम . इसे कुछ समय से नया रूप नहीं मिला है, और यह दिखना शुरू हो गया है। मैं यह देखने के लिए बहुत उत्सुक हूं कि Sony अपने सॉफ़्टवेयर को कैसे अनुकूलित करता हैएंड्रॉइड 12तथासामग्री आप . इस बीच, आपको होम स्क्रीन, ऐप ड्रॉअर, क्विक सेटिंग मेन्यू और सेटिंग्स मेन्यू जैसी बुनियादी बातों के साथ लगभग स्टॉक एंड्रॉइड अनुभव के साथ व्यवहार किया जाएगा। सोनी यहां और वहां अपने स्वयं के फोंट और आइकन का उपयोग करता है, लेकिन बुनियादी यूआई ढांचे को उन सभी से परिचित होना चाहिए, जिन्होंने एंड्रॉइड के हाल के संस्करण का उपयोग किया है। यह बहुत तेज़ है। कुछ आसान सुविधाएँ भी हैं, जिनमें एक हाथ से आसान उपयोग से साइड सेंस और मल्टीटास्किंग के लिए डेड-सिंपल स्प्लिट-स्क्रीन टूल शामिल हैं।
  • सॉफ्टवेयर अपडेट: कंपनी अपने फोन के अपडेट के बारे में पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। इसने संकेत दिया कि इसका हालिया फ्लैगशिप, एक्सपीरिया 1 III, दो साल का ओएस अपग्रेड प्राप्त करेगा - लेकिन इसका मतलब ओएस संस्करण में केवल एक वास्तविक छलांग हो सकता है। प्रो-आई को एंड्रॉइड 12 कब मिलेगा और उसे एंड्रॉइड 13 मिलेगा या नहीं, यह कोई नहीं बता सकता। मासिक या त्रैमासिक के लिए सोनी की प्रतिबद्धतासुरक्षा अद्यतन और भी अस्पष्ट है। जब समय के साथ सॉफ्टवेयर के साथ अपने उपकरणों का समर्थन करने की बात आती है तो यह निश्चित रूप से बाजार के नेताओं Google और सैमसंग से मेल नहीं खाता है। यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में आपको प्रो-आई बैंडवागन पर कूदने से पहले सोचना चाहिए, विशेष रूप से मूल्य टैग को देखते हुए।
  • प्रदर्शन:फोन a . के साथ आता हैक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर , जो बाजार में सबसे तेज स्मार्टफोन चिप्स में से एक है, और इसमें एक ठोस 12GB RAM और एक असाधारण 512GB अंतर्निहित स्टोरेज शामिल है। स्नैपड्रैगन 888 फोन के लिए एक अच्छा इंजन है। रोजमर्रा के उपयोग के मामले में, 4K, 120Hz स्क्रीन से तनाव के बावजूद, डिवाइस तेज और स्मूथ महसूस हुआ। उन्नत वीडियोग्राफी ऐप्स का उपयोग करने पर भी यह कभी धीमा या बाधित महसूस नहीं हुआ। सोनी ने ज्यादातर समय थर्मल को नियंत्रण में रखा। मैंने देखा कि कुछ बेंचमार्क चलाने पर और लगभग 10 मिनट से अधिक समय तक उच्च फ्रेम दर पर 4K वीडियो रिकॉर्ड करते समय फोन गर्म हो गया। प्रो-आई ने हमारे स्वदेशी स्पीड टेस्ट जी बेंचमार्क को बिना किसी समस्या के चलाया। इसने एक मिनट, 19 सेकंड का सम्मानजनक समय बनाया, जो हमारी रैंकिंग में सबसे तेज समय के करीब है और ठीक उसी जगह जहां स्नैपड्रैगन 888 को प्रदर्शन करना चाहिए।
  • गेमिंग: सोनी ने प्रो-आई को कुछ गेमिंग फीचर दिए। इसमें सोनी का गेम एन्हांसर शामिल है, जो आपको रंगों और प्रभावों को समायोजित करने, हार्डवेयर कुंजियों के लिए इन-गेम क्रियाओं को असाइन करने, पॉप-अप विंडो के माध्यम से मल्टीटास्क करने के साथ-साथ स्वचालित रूप से पिछले 30-सेकंड के गेमप्ले को रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है। गेम एन्हांसर आपके गेम के लिए डिफ़ॉल्ट होम स्क्रीन के रूप में भी कार्य करता है। डिस्प्ले 240Hz रिस्पॉन्स रेट को सपोर्ट करता है, जिसका मतलब है कि स्क्रीन आपके फिंगर इनपुट पर मानक स्क्रीन की तुलना में तेजी से प्रतिक्रिया करेगी। कुछ गेमिंग हैंडसेट 480Hz तक प्रतिक्रिया दर का समर्थन करते हैं, लेकिन 240Hz बहुत जर्जर नहीं है। फोन डुअलशॉक 4 को भी सपोर्ट करता है ($60) नियंत्रक और हैप्टिक्स के साथ गेमप्ले को बढ़ाने के लिए एक कंपन मोड शामिल है।
  • कनेक्टिविटी: प्रो-आई में एक अच्छा कनेक्टिविटी सूट है, हालांकि यह बेहतर हो सकता है। प्रथम,वाई-फाई 6बोर्ड पर है, जो कि आधुनिक फ़्लैगशिप पर न्यूनतम अपेक्षा है, हालांकि हम देखना पसंद करेंगेवाई-फाई 6ई इस कीमत पर फ्यूचर-प्रूफिंग उद्देश्यों के लिए। मैंने फोन का मूल्यांकन करते समय उत्कृष्ट वाई-फाई प्रदर्शन का अनुभव किया। यह सब -6GHz 5G को भी सपोर्ट करता है लेकिन नहींमिमीवेव . यह ज्यादातर अमेरिका में संभावित उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करता है और यह एक अजीब चूक है क्योंकि यह सबसे तेज 5G नेटवर्क पर तेजी से फ़ाइल स्थानांतरण के लिए मूल एक्सपीरिया प्रो के लिए एक बड़ा विक्रय बिंदु था। मैंने फोन को टी-मोबाइल के सब -6GHz 5G नेटवर्क पर चलाया और इसने ठीक प्रदर्शन किया। अंत में, फोन में एक यूएसबी 3.2 जेन 2 पोर्ट है, जो 10 जीबीपीएस तक डेटा ट्रांसफर गति का समर्थन करता है, साथ ही यूएसबी पर एचडीएमआई भी।

सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई स्पेक्स

सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई
दिखाना
6.5 इंच OLED
3,860 x 1,644 4K
21:9
120 हर्ट्ज
प्रोसेसर
क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888
टक्कर मारना
12जीबी
भंडारण
512GB
माइक्रोएसडी (1TB तक)
बैटरी
4,500mAh
30W वायर्ड चार्जिंग
कोई वायरलेस चार्जिंग नहीं
कैमरा
12MP मुख्य कैमरा, f/2.0/f/4.0, 24mm, 1-इंच सेंसर
12MP अल्ट्रा-वाइड, f/2.2, 16mm, 1/2.5-इंच
12MP टेलीफोटो, f/2.4, 50mm, 1/2.9-इंच

8MP सेल्फी कैमरा, f/2.0

वीडियो: 60fps/120fps पर 4K
IP रेटिंग
IP65/IP68 धूल/पानी प्रतिरोधी
कनेक्टिविटी
वाई-फाई 6
ब्लूटूथ 5.2
5जी (उप-6गीगाहर्ट्ज)
यूएसबी-सी
रंग
काला
आयाम
वज़न
166 x 72 x 8.9 मिमी
211g

मूल्य और प्रतिस्पर्धा

सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई
सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई
Sony Xperia Pro-I 1 इंच के कैमरा सेंसर के साथ आने वाले पहले फोन में से एक है। अपने उन्नत फोटो और वीडियो कैप्चर ऐप्स के साथ, प्रो-आई एक गंभीर फोटोग्राफर का सपना फोन हो सकता है।

सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई का मूल्य समीकरण वास्तव में इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या महत्व रखते हैं। सतह पर, यह पहले से ही महंगे से शायद ही अलग हैएक्सपीरिया 1 III($1,299 ) ज़रूर, दोनों के बीच कुछ हार्डवेयर अपग्रेड हैं - विशेष रूप से बड़ा कैमरा सेंसर - लेकिन कम से कम कागज पर दोनों फोन उनके बीच $ 500 की कीमत के अंतर को देखते हुए एक भयानक साझा करते हैं।

प्रो-आई स्पष्ट रूप से रचनाकारों के लिए लक्षित है, जिसमें व्लॉगर्स पर विशेष ध्यान दिया गया है। वैकल्पिक वीडियो मॉनिटर, माइक और जिम्बल के साथ फोन की वीडियो शक्तियां, एक सक्षम व्लॉगिंग प्लेटफॉर्म बनाती हैं, लेकिन काफी खर्च पर। सोनी के गणित से पता चलता है कि यदि आप इसे एक समर्पित व्लॉगिंग कैमरा, एक्सेसरीज़ और एक अलग स्मार्टफोन पर खरीदते हैं तो आप प्रो-आई के साथ खुद को कुछ नकद बचा सकते हैं। यह सच हो सकता है, हालांकि यह वास्तव में आपके द्वारा चुने गए उपकरण पर निर्भर करता है। किसी भी तरह से, आप प्रो-आई और संबंधित गियर के साथ $ 2,000 से अधिक अच्छी तरह से देख रहे हैं। यह बदलाव का एक बड़ा हिस्सा है, हालांकि क्या आप एक नियमित $1,000 स्मार्टफोन और एक समर्पित कैमरा जैसे सोनी का अपना अल्फा RX100 VII ($1,299), आप और भी अधिक देख रहे होंगेइससे पहलेसहायक उपकरण जोड़ना।

एरिक ज़मैन / एंड्रॉइड अथॉरिटी

अन्यथा, प्रो-आई जैसे फोन में कोई वास्तविक प्रतिस्पर्धा नहीं है, कम से कम सामान्य अर्थों में तो नहीं। शुरू करने के लिए, यह आज के नियमित फ्लैगशिप फोन की तुलना में $400-$900 अधिक महंगा है। इसके अलावा, इसमें विशिष्ट सॉफ़्टवेयर और डिज़ाइन सुविधाएं शामिल हैं जो बाजार में अधिकांश उपकरणों के लिए उपलब्ध नहीं हैं - यहां तक ​​​​कि सोनी के अपने कैमरा फोन भी, जो पहले से ही कुछ विशिष्ट अतिरिक्त प्रदान करते हैं। यह Apple, Google और Samsung के लोकप्रिय किराए के साथ आमने-सामने जाने का मतलब नहीं है। इसका मतलब यह नहीं है कि प्रो-आई के विकल्प नहीं हैं, हालांकि।

शुरुआत करते हैं सोनी के स्टेबल से। पहले से ही बताए गए एक्सपीरिया 1 III के अलावा, पिछली पीढ़ी का एक्सपीरिया प्रो ($2,499 ) जबकि यह एक साल बाद प्रो-आई से भी अधिक महंगा है और पुराने प्रोसेसिंग हार्डवेयर पर चल रहा है, यह आपको एक समर्पित एचडीएमआई पोर्ट और एमएमवेव 5 जी देता है ताकि चलते-फिरते सामग्री को लोड किया जा सके।

आधिकारिक प्रथम-पक्ष सहायक उपकरण प्राप्त करने से पहले $ 1,799 पर, सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई के लिए बहुत कुछ पूछ रहा है।

वीडियो-कैप्चर के नजरिए से, iPhone सबसे स्पष्ट संभावित स्टैंड-इन है। आईफोन 13 प्रो($999 ), अपने प्रो रेस वीडियो कैप्चर मोड के साथ, कुछ उच्चतम गुणवत्ता वाले वीडियो प्रदान करता है जो आप मोबाइल डिवाइस से प्राप्त कर सकते हैं। आपको बेहतर 5G कनेक्टिविटी भी मिलती है, और शायद प्रो-आई से भी अधिक सहायक संगतता। यह भी काफी कम है, भले ही आप 512GB मॉडल के लिए जाएं। आईफोन 13 प्रो मैक्स($1,099) बड़े फॉर्म फैक्टर में और बेहतर बैटरी लाइफ के साथ समान लाभ प्रदान करता है।

सैमसंग का गैलेक्सी S21 परिवार उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो अधिक बजट पर असाधारण कैमरा और वीडियो प्रदर्शन चाहते हैं। गैलेक्सी S21 अल्ट्रा($1,199) अभी भी एक अभूतपूर्व कैमरा फोन है, हालांकि सैमसंग द्वारा इसे बदलने की संभावना हैS22 अल्ट्रा आने वाले महीनों में। अल्ट्रा और सस्ते गैलेक्सी S21 उपकरणों पर सौदे अभी भरपूर हैं, लेकिन आप प्रो-आई के उन्नत वीडियो ऐप और अधिक वास्तविक छवि कैप्चर खो रहे हैं।

यदि आप एक बेहतर पॉइंट-एंड-शूट कैमरों में से एक की तलाश कर रहे हैं जो आपको स्मार्टफोन पर मिल सकता है - कोई पोस्ट-एडिटिंग की आवश्यकता नहीं है - तो आप मूर्खता से विचार नहीं करेंगेगूगल पिक्सेल 6($599) तथापिक्सेल 6 प्रो($899 ) वे सही उपकरण नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे ज्यादातर लोगों के लिए शानदार शॉट लेते हैं और बहुत सस्ती हैं, खासकर वेनिला मॉडल। Google के फोन (साथ ही सैमसंग और ऐप्पल के, उस मामले के लिए), एंड्रॉइड संस्करण और सुरक्षा अपडेट की भी गारंटी है जो आपको एक्सपीरिया प्रो-आई के साथ मिलने वाली किसी भी चीज़ से परे है।

Sony Xperia Pro-I की समीक्षा: फैसला

एरिक ज़मैन / एंड्रॉइड अथॉरिटी

सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई के लिए बहुत कुछ चल रहा है, लेकिन क्रूर कीमत टैग इसे दुनिया भर के स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए पहुंच से बाहर कर देता है। अच्छी बात यह है कि सोनी नियमित स्मार्टफोन खरीदने वालों की ज्यादा परवाह नहीं करता है। इसके बजाय, यह अच्छी तरह से चंगा इमेजिंग पेशेवरों के डॉलर कमाने की उम्मीद कर रहा है, जो अपनी सामग्री कैप्चर रिग को एक सिंगल डू-इट-ऑल कैमरा फोन में संघनित करना चाहते हैं।

आइए अच्छी चीजों के बारे में बात करते हैं। हार्डवेयर बेहतरीन है। सामग्री और निर्माण गुणवत्ता के मामले में कांच और धातु का निर्माण निर्दोष है। लम्बी डिज़ाइन हर किसी के लिए नहीं हो सकती है और फिर भी प्रो-आई बाजार में अपने दम पर खड़ा है। 4K(-ish) OLED 120Hz डिस्प्ले आकर्षक है और बैटरी लाइफ काफी अच्छी है, भले ही स्क्रीन सबसे ज्यादा बिजली की खपत करने वाली सेटिंग में हो। बाजार में सबसे अच्छे उपकरणों के साथ फोन की गति और प्रदर्शन ठीक है, कनेक्टिविटी विकल्प ठोस हैं (हालांकि ब्लीडिंग-एज नहीं), और ऑडियो अनुभव उदात्त है। फेस वैल्यू पर लेने पर ये एक्सपीरिया प्रो-आई को एक अच्छा स्मार्टफोन बनाने के लिए गठबंधन करते हैं।

क्रूर मूल्य टैग सोनी एक्सपीरिया प्रो-आई को अधिकांश खरीदारों की पहुंच से बाहर कर देता है, लेकिन पेशेवर फोटोग्राफर और वीडियोग्राफर यहां मूल्य पा सकते हैं।

चीजों के बहुत अच्छे पक्ष पर, आपको समय के साथ सॉफ़्टवेयर समर्थन के संबंध में एक अस्पष्ट तस्वीर मिली है और आप वायरलेस चार्जिंग को याद कर रहे हैं। फिर कीमत है। $1,799 कीमत का टैग पहले से ही पेट भरना मुश्किल है, लेकिन आपको इस फोन पर कोई छूट नहीं मिलेगी। Sony, Amazon, और B&H Photo इसे पूरी कीमत पर बिना किसी रसीले बिक्री ऑफ़र और कोई उमस भरे ट्रेड-इन सौदों के साथ बेचते हैं। इसके अलावा, वाहक इसे मासिक किस्त योजनाओं पर नहीं दे रहे हैं, जो स्टिकर के झटके को दूर करने में मदद करेगा। ये एक स्मार्टफोन के रूप में प्रो-आई को एक संदिग्ध सौदा बनाने के लिए गठबंधन करते हैं।

लेकिन प्रो-आई सिर्फ एक स्मार्टफोन नहीं है। यह एक कैमरा प्रतिस्थापन है जिसमें फ़ोन सुविधाएँ शामिल हैं, या कम से कम सोनी चाहता है कि आप इसके बारे में सोचें। इस रोशनी में, फोन की विशेषताएं एक अच्छे इमेजिंग डिवाइस के लिए एक ठोस अतिरिक्त हैं। एक्सपीरिया प्रो-आई का कैमरा प्रदर्शन मानक फ्लैगशिप उपकरणों से पूरी तरह से अलग है और इसका उद्देश्य उन पेशेवरों से अपील करना है जो अन्य सभी चीजों पर सटीकता और लचीलेपन की मांग करते हैं। इस संबंध में, यह ज्यादातर सफल होता है। इमेजिंग टूल आपके मानक स्मार्टफोन की तुलना में कहीं अधिक उन्नत हैं और निश्चित रूप से जानकार कंटेंट क्रिएटर्स को वही देंगे जो उन्हें अपनी पसंद का लुक पाने के लिए चाहिए। यह समर्पित हार्डवेयर की आवश्यकता को प्रतिस्थापित कर सकता है या नहीं, यह पूरी तरह से एक और मामला है, और जो पेशेवर अपने स्वयं के बटुए से तय करेंगे।

Sony Xperia Pro-I किसे खरीदना चाहिए? नियमित लोग नहीं। अधिकांश उपभोक्ताओं को एक सामान्य फ्लैगशिप द्वारा बेहतर सेवा दी जाएगी जो पॉइंट-एंड-शूट सादगी प्रदान करता है। प्रो-आई उन लोगों के लिए है जिनके पास इसका सही तरीके से उपयोग करने के लिए साधन और जानकारी है।