genshinimpact

सर्वश्रेष्ठ दैनिक सौदे
सर्वश्रेष्ठ दैनिक सौदे

एंड्रॉइड अथॉरिटी पर लिंक हमें कमीशन कमा सकते हैं।और अधिक जानें।

Xiaomi खरीदार की मार्गदर्शिका: वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

Xiaomi के विभिन्न उत्पादों के बारे में उलझन में? आप जो कुछ भी जानना चाहते हैं वह सब यहाँ है।
द्वारा
24 अप्रैल, 2022

कुछ देशों में, Xiaomi वॉल्यूम के हिसाब से सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन ब्रांड है। अन्य देशों में, हालांकि, अधिकांश लोगों ने कभी नाम भी नहीं सुना होगा (इसका उच्चारण बहुत कम जानते हैं)। यह द्वैतवाद ब्रांड और उसके उत्पादों को लेकर बहुत सारे संभावित भ्रम लाता है।

नीचे दिए गए लेख में, हम आपको वह सब कुछ देने जा रहे हैं जो आपको Xiaomi के बारे में जानने की जरूरत है। उम्मीद है, इससे आपको नया स्मार्टफोन खरीदते समय सही निर्णय लेने में मदद मिलेगी। इसके विपरीत, यह आपको दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक के बारे में थोड़ा और समझने में भी मदद कर सकता है, जो आपके क्षेत्र में एक पदचिह्न भी नहीं हो सकता है।


Xiaomi कौन है?

जब आप Xiaomi की तुलना अन्य बड़े स्मार्टफोन ब्रांडों से करते हैं — जिसमेंसैमसंग , Apple, Oppo, आदि - आप एक बात जल्दी नोटिस करते हैं: कंपनी कितनी युवा है। Xiaomi की शुरुआत 2010 में हुई थी, जो इसे दुनिया भर के शीर्ष दस स्मार्टफोन निर्माताओं की सूची में सबसे कम उम्र का बनाता है।

Xiaomi - "shee-yow-me" का उच्चारण - तब शुरू हुआ जब सीईओ और संस्थापक लेई जून ने एक नए उद्यम के लिए कर्मचारियों के रूप में तकनीकी दिग्गजों की एक टीम को इकट्ठा किया। कर्मचारियों की साख के आधार पर (जिसमें पूर्व शामिल था)गूगलऔर मोटोरोला के कर्मचारी) और साथ ही कंपनी के मिशन स्टेटमेंट, जून शुरुआती सीड फंडिंग में लाखों जुटाने में सक्षम थे।

सम्बंधित:Xiaomi की Android स्किन के बारे में वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

कुछ महीनों के भीतर, Xiaomi ने अपने पहले उत्पाद की घोषणा की: MIUI, Android त्वचा जो उसके अधिकांश स्मार्टफ़ोन को शक्ति प्रदान करेगी। यह एक साल बाद तक नहीं होगा, हालांकि, अगस्त 2011 में, कि कंपनी अपना पहला फोन लॉन्च करेगी: ज़ियामी एमआई 1।

एमआई 1 एक त्वरित सफलता थी। निःसंदेह फोन की केवल 1,999 चीनी युआन की कम कीमत से बिक्री में मदद मिली, जो आज लगभग 300 डॉलर है। हालाँकि, यह उपकरण केवल Xiaomi के मूल चीन में उपलब्ध था, इसलिए इसने कोई पश्चिमी अपनाने को नहीं देखा।

चीन में कई सफल स्मार्टफोन लॉन्च होने के बाद, Xiaomi ने अन्य देशों में विस्तार किया। आज, इसके स्मार्टफोन उत्पाद चीन, भारत, अधिकांश यूरोप और कई अन्य देशों में उपलब्ध हैं। हालाँकि, इसके पास संयुक्त राज्य में कोई स्मार्टफ़ोन उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा, कंपनी कई अन्य गैर-स्मार्टफोन उत्पाद बेचती है।


Xiaomi क्या ऑफर करता है?

जिमी वेस्टेनबर्ग / एंड्रॉइड अथॉरिटी
Xiaomi एमआई बैंड 5

अगले भाग में, हम Xiaomi स्मार्टफोन लाइनों के बारे में विस्तार से जानेंगे। हालांकि, ऐसा करने से पहले, हम Xiaomi द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले अन्य उत्पादों के क्यूरेटेड चयन पर ध्यान देना चाहते हैं। यह पूरी सूची नहीं है, क्योंकि कंपनी कई अलग-अलग प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक्स बनाती और बेचती है। इसके बजाय, यह एक सूची है जो कंपनी के पोर्टफोलियो में सबसे बड़ी श्रेणियों पर केंद्रित है।

टैबलेट और लैपटॉप

पलाश वॉल्वोइकर / एंड्रॉइड अथॉरिटी

Xiaomi अपने Mi नोटबुक ब्रांडिंग के तहत लैपटॉप बेचता है (2018 में लॉन्च हुए Mi गेमिंग लैपटॉप के एकमात्र अपवाद के साथ)। एमआई नोटबुक लाइन के डिजाइन सौंदर्य से बहुत अधिक उधार लेती हैएप्पल के मैकबुक . अंदर, हालांकि, विंडोज़ उपकरणों को शक्ति देता है।

सम्बंधित:सबसे अच्छे लैपटॉप जो आप अभी खरीद सकते हैं

Xiaomi के नवीनतम लैपटॉप में से एक हैएमआई नोटबुक अल्ट्रा . अपने स्मार्टफ़ोन की तरह, Xiaomi केवल अपने लैपटॉप को उन विशिष्ट देशों में लाता है जिनमें वह संचालित होता है, इसलिए हो सकता है कि आप अपने क्षेत्र में एक लैपटॉप नहीं खरीद सकें।

Xiaomi छिटपुट रूप से टैबलेट जारी करता है। इसकी सबसे हालिया टैबलेट पेशकश एमआई पैड 5 है, जिसे 2021 में लॉन्च किया गया था। हालांकि, इससे पहले, इसके रोस्टर पर सबसे हालिया टैबलेट एमआई पैड 4 था, जो 2018 में उतरा था। दूसरे शब्दों में, एक नए की उम्मीद न करें कंपनी से हर साल टैबलेट।

पहनने योग्य और ऑडियो

जिमी वेस्टेनबर्ग / एंड्रॉइड अथॉरिटी

Xiaomi ने कुछ सबसे सफल बनाया हैफिटनेस ट्रैकर बाजार पर। Mi बैंड वियरेबल्स की इसकी लाइन अविश्वसनीय रूप से कम कीमत वाले उत्पादों के लिए उच्च-अंत सुविधाएँ लाती है। यहाँ परAndroid प्राधिकरण, हमने अपने द्वारा आजमाए गए लगभग हर Mi बैंड को शानदार समीक्षाएं दी हैं।

फिटनेस ट्रैकर पोर्टफोलियो में नवीनतम हैXiaomi एमआई बैंड 6 . यह अभी तक लाइन में एक और शानदार प्रविष्टि है। वहाँ भी हैXiaomi एमआई वॉचतथाएमआई वॉच लाइट , जो अधिक सक्षम स्मार्टवॉच हैं। Xiaomi घड़ी S1, 2022 से, अब कंपनी की टॉप-ऑफ़-द-लाइन स्मार्टवॉच है।

Xiaomi घड़ी S1
कुछ प्रीमियम सुविधाओं के साथ उत्तम दर्जे की और न्यूनतम स्मार्टवॉच।
Xiaomi Watch S1 में कुछ बहुत ही प्रीमियम विशेषताएं हैं, जिनमें वायरलेस चार्जिंग, नीलम ग्लास और बहुत कुछ शामिल हैं। यदि आप अपनी स्मार्टवॉच को उत्तम दर्जे का और कालातीत बनाना पसंद करते हैं, तो यह निश्चित रूप से देखने लायक है।

Xiaomi ऑडियो उत्पाद भी बनाती है। यह वायर्ड और वायरलेस हेडफ़ोन दोनों को विभिन्न शैलियों में बेचता है, जिसमें इन-ईयर और ओवर-ईयर शामिल हैं। हालाँकि, इसका सबसे हालिया उत्पाद हैXiaomi Mi ट्रू वायरलेस इयरफ़ोन 2 . ट्रू वायरलेस ईयरबड्स बहुत हद तक उद्योग को परिभाषित करने वाले लगते हैंAirPodsसेब से।

टीवी और मीडिया स्ट्रीमर

एडगर सर्वेंट्स / एंड्रॉइड अथॉरिटी

Xiaomi अपने स्वयं के टीवी बनाता है, लेकिन वे केवल सीमित क्षेत्रों में उपलब्ध हैं, विशेष रूप से चीन और भारत में। एमआई टीवी आमतौर पर पर चलते हैंएंड्रॉइड टीवीऑपरेटिंग सिस्टम, जो आपको इस पर उपलब्ध कई ऐप्स के माध्यम से मीडिया को स्ट्रीम करने की अनुमति देता हैगूगल प्ले स्टोर . हाल ही में, कंपनी ने एक बड़े पैमाने पर लॉन्च किया82-इंच 8K टीवीजिसकी कीमत 7,000 डॉलर से अधिक है।

अमेरिका सहित पश्चिमी बाजारों के लिए, Xiaomi पूर्ण टेलीविज़न और इसके बजाय ऑफ़र की पेशकश को छोड़ देता हैमीडिया स्ट्रीमर . ये डिवाइस एंड्रॉइड टीवी पर भी चलते हैं और आमतौर पर इनकी कीमत बहुत प्रतिस्पर्धात्मक होती है। ब्रांड का एक लोकप्रिय स्ट्रीमर हैज़ियामी एमआई बॉक्स एस, ऊपर चित्रित।

स्मार्ट घरेलू उत्पाद

ध्रुव भूटानी / एंड्रॉइड अथॉरिटी

Xiaomi काफी कुछ स्मार्ट होम उत्पाद प्रदान करता है, जिनमें से कई अमेरिका सहित पूरी दुनिया में उपलब्ध हैं। एमआई स्मार्ट स्पीकर, ऊपर चित्रित, इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले कई उत्पादों में से एक है।

सम्बंधित:सबसे अच्छे स्मार्ट घरेलू उपकरण जिन्हें आप अभी खरीद सकते हैं

स्मार्ट प्लग, स्मार्ट थर्मोस्टैट्स, स्मार्ट बल्ब और कई अन्य उत्पाद भी हैं। हालांकि, विशिष्ट क्षेत्रों में केवल कुछ डिवाइस उपलब्ध हैं, इसलिए आपके लिए जो उपलब्ध है उसे खोजने के लिए आपको कुछ खोज करने की आवश्यकता होगी।

सामान

रयान-थॉमस शॉ / एंड्रॉइड अथॉरिटी

Xiaomi की विभिन्न प्रकार की एक्सेसरीज़ ऐसे उत्पाद हैं जिन्हें आप दुनिया में कहीं भी प्राप्त कर सकते हैं। तुम खोज सकते होपावर बैंक,वायरलेस चार्जर,ब्लूटूथ स्पीकर, आदि, कई अलग-अलग खुदरा विक्रेताओं से।

ऊपर आपको कंपनी द्वारा प्रदान किए जाने वाले अधिक विशिष्ट उत्पादों में से एक मिलेगा: theXiaomi Mi 20W स्मार्ट ट्रैकिंग वायरलेस चार्जिंग पैड . यह वास्तव में आपके फोन, घड़ी, ईयरबड्स केस, या आपके पास क्या है, में वायरलेस चार्जिंग कॉइल का पता लगाता है, और फिर चार्जिंग कॉइल को पैड के भीतर ले जाता है। यह आपको अपने लिए चार्जिंग कॉइल खोजने की कोशिश करने से बचने की अनुमति देता है। यह मूर्खतापूर्ण लगता है, लेकिन अंत में यह आपको अपने फोन को पैड पर फेंकने और यह जानने की अनुमति देता है कि यह पहले इसके साथ बेला करने की आवश्यकता के बिना चार्ज हो रहा है।


Xiaomi फोन: प्रत्येक पंक्ति की व्याख्या

एरिक ज़मैन / एंड्रॉइड अथॉरिटी

हम यहां पीछे नहीं हटने वाले हैं: Xiaomi की स्मार्टफोन लाइन हास्यास्पद रूप से भ्रमित करने वाली है। प्रत्येक पंक्ति में आमतौर पर एक क्रमांकित उपकरण होता है, और उस क्रमांकित उपकरण में आमतौर पर कई शाखाएं होती हैं जो या तो पूछ मूल्य को कम या बढ़ा देती हैं। कंपनी विभिन्न उपकरणों के विनिर्देशों और डिजाइनों को भी बदलती है, जहां वे लॉन्च करते हैं और यहां तक ​​​​कि कुछ क्षेत्रों में उपकरणों का नाम भी बदलते हैं। यह आपके सिर को घुमाने के लिए पर्याप्त है।

हालाँकि, यदि आप इन सभी को अनदेखा करते हैं, तो Xiaomi के पास वास्तव में स्मार्टफ़ोन की केवल पाँच मुख्य पंक्तियाँ हैं, जिनमें से कुछ ने काफी समय से नई रिलीज़ नहीं देखी हैं। हम नीचे प्रत्येक पंक्ति की व्याख्या करते हैं।

मुख्य क्रमांकित श्रृंखला

एरिक ज़मैन / एंड्रॉइड अथॉरिटी

ढेर के शीर्ष पर, हमारे पास Xiaomi के गिने-चुने स्मार्टफोन हैं। प्रत्येक वर्ष एक नई क्रमांकित प्रविष्टि होती है, जिसमें सबसे हाल का होता हैश्याओमी 12, इसके प्रो मॉडल पुनरावृत्ति में ऊपर दिखाया गया है।

Xiaomi 12 प्रो
Xiaomi 12 प्रो
Xiaomi 12 Pro बड़े डिस्प्ले, टॉप स्पेक्स और बाजार में सबसे तेज़ चार्जिंग बैटरी में से एक के साथ एक स्टाइलिश चेसिस में शीर्ष स्पेक्स को पैक करता है।

क्रमांकित रेखा के भीतर, कुछ प्रकार हैं। अब तक, हम Xiaomi 12 Pro और Xiaomi 12X के बारे में जानते हैं। बाद में 2022 में, श्रृंखला के "टी" संस्करण भी होने की संभावना है, जिसे शायद 12T परिवार के रूप में जाना जाता है। एक भी हो सकता हैXiaomi 12 अल्ट्राभविष्य में किसी बिंदु पर।

सामान्य तौर पर, हर हाई-एंड नंबर वाला फोन उस साल के फ्लैगशिप क्वालकॉम प्रोसेसर और एक टॉप-ऑफ-द-लाइन कैमरा सिस्टम के साथ आता है। Xiaomi 12 के मामले में, दो हाई-एंड फोन के साथ आते हैंस्नैपड्रैगन 8 जेन 1, 2022 का प्रमुख प्रोसेसर। हालांकि, कुछ ऑफशूट डिवाइस कम शक्तिशाली चिप्स के साथ आते हैं।

अनिवार्य रूप से, यदि आप Xiaomi के सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन की तलाश में हैं, तो आप फ्लैगशिप नंबर वाली लाइन से कुछ चाहते हैं। वे तुलनीय हैंसैमसंग की गैलेक्सी एस लाइनऔर मुख्य क्रमांकित श्रृंखलावनप्लस.

ध्यान दें कि 2021 में, Xiaomi ने घोषणा की कि वह "Mi" ब्रांड नाम को छोड़ रहा है। पहले, क्रमांकित श्रृंखला में शीर्षक में "Mi" भी शामिल था, जैसे कि withXiaomi Mi 11 सीरीज . हालांकि अब ऐसा नहीं होगा।

एमआई नोट सीरीज

सैमसंग की दुनिया में, नोट मॉनीकर को पहले संदर्भित किया गया थाअपने रोस्टर में व्यवसाय-केंद्रित प्रीमियम फोन . हालाँकि, Xiaomi के साथ, Mi Note लाइन वास्तव में फ्लैगशिप Mi लाइन की तुलना में एक निम्न-श्रेणी की श्रृंखला है।

कंपनी के रोस्टर में अन्य परिवारों की तुलना में तुलनात्मक रूप से कम Mi Note फोन हैं। सबसे हाल के नोट्स हैंXiaomi एमआई नोट 10और एमआई नोट 10 प्रो, दोनों 2019 के अंत में लॉन्च हुए। उन फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730G प्रोसेसर है, जो उन्हें मजबूती से मिड-रेंज डिवाइस बनाता है।

Xiaomi एमआई नोट 10
अमेज़न पर $437.42

सामान्य तौर पर, Mi नोट लाइन में समान संख्या वाले डिवाइस की तुलना में निम्न-श्रेणी के स्पेक्स और फीचर्स होते हैं। बेशक, Xiaomi के विशाल पोर्टफोलियो के साथ, यह कभी-कभी सच नहीं होता है। उदाहरण के लिए, Xiaomi Mi 10 Lite में Xiaomi Mi Note 10 Pro की तुलना में कुछ कमजोर विशेषताएं हैं। बहुत सारे क्रॉसओवर हैं, इसलिए Xiaomi फोन खरीदते समय आपको विशेष शीट पर सख्त ध्यान देने की आवश्यकता है।

एमआई मैक्स और एमआई मिक्स सीरीज

Xiaomi

Xiaomi की Mi Max लाइन ने कुछ वर्षों में नई प्रविष्टियाँ नहीं देखी हैं। एमआई मैक्स लाइन निम्न-श्रेणी के विनिर्देशों और पारंपरिक डिज़ाइन प्रदान करती है लेकिन बड़ी बैटरी प्रदान करती है। यही "मैक्स" मॉनीकर को संदर्भित करता है। श्रृंखला में सबसे हालिया प्रविष्टि, एमआई मैक्स 3 में 5,500 एमएएच की विशाल बैटरी है। हालाँकि, वह उपकरण 2018 में सामने आया, और Xiaomi ने तब से एक नया मैक्स फोन जारी नहीं किया है।

सम्बंधित:बेहतरीन बैटरी लाइफ के साथ बेहतरीन Android स्मार्टफोन

एमआई मिक्स लाइन में कुछ नई प्रविष्टियां हैं, हालांकि:Xiaomi एमआई मिक्स फोल्डतथामिक्स 4 . मिक्स लाइन वह जगह है जहां Xiaomi अपनी नवीन, ब्लीडिंग-एज तकनीक रखता है, इसलिए यह समझ में आता है कि यह इसके पहले फोल्डेबल का घर है। एमआई मिक्स फोल्ड की थूकने वाली छवि हैसैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 2 , लेकिन सस्ता। हालांकि, मिक्स 4 अंडर-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा वाला ब्रांड का पहला फोन है।

एमआई ए सीरीज

श्याओमी एमआई ए3

Xiaomi फोन के बारे में सबसे बड़ी शिकायतों में से एक MIUI Android त्वचा है। सीधे शब्दों में कहें तो Xiaomi फोन का सॉफ्टवेयर अनुभव "इसे प्यार करो या नफरत करो" के दायरे में आसानी से आ सकता है।

ज़ियामी एमआई "ए" श्रृंखला दर्ज करें, जिसमें विशेषताएं हैंएंड्रॉयड वन एमआईयूआई के बजाय मंच। यह आपको Xiaomi हार्डवेयर पर स्टॉक-टू-स्टॉक Android अनुभव प्रदान करता है, जो कि किसी भी MIUI नफरत करने वालों के लिए एकदम सही है।

सम्बंधित:स्टॉक एंड्रॉइड बनाम एंड्रॉइड वन बनाम एंड्रॉइड गो

दुर्भाग्य से, Xiaomi अपनी A-सीरीज़ की पेशकशों के अनुरूप नहीं रहा है। लाइन में सबसे हाल का उपकरण हैश्याओमी एमआई ए3, जो 2019 में लॉन्च हुआ था। Android One प्रोग्राम की बदौलत यह फोन अब चल रहा हैएंड्रॉइड 11 . हालाँकि, 2019 में भी इसका हार्डवेयर हाई-एंड के करीब नहीं था, इसलिए यह आज के फोन की तुलना में काफी कमजोर लगेगा।

अगर आपको Xiaomi हार्डवेयर पसंद है लेकिन MIUI नापसंद है, तो A-सीरीज आपके लिए है। उम्मीद है, कंपनी इस लाइन को नए उत्पादों के साथ अपडेट करना जारी रखेगी।


क्या Xiaomi फोन को प्रतिस्पर्धियों से अलग करता है?

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, Xiaomi एक बहुत ही युवा कंपनी है जिसके बेल्ट के तहत केवल एक दशक है। बिना किसी अतिशयोक्ति के, यह बिल्कुल आश्चर्यजनक है कि कंपनी इतने कम समय में जितनी बड़ी हो गई है उतनी बड़ी वृद्धि करने में सक्षम है। हमने यहां इसकी सफल सफलता के तीन कारणों को सूचीबद्ध किया है।

अविश्वसनीय रूप से कम कीमत

Xiaomi के फोन (और सामान्य तौर पर इसके अधिकांश उत्पाद) में रेज़र-थिन प्रॉफिट मार्जिन होता है। कंपनी आमतौर पर अपने उत्पादों को बिल-ऑफ-मटेरियल्स की कीमत पर केवल एक मामूली मार्कअप के साथ बेचती है, जो इसके अधिकांश प्रसाद को प्रतिस्पर्धा को कम करने की अनुमति देता है, कभी-कभी सैकड़ों डॉलर तक।

यह कैसे कर पाता है? नॉट-सो-सीक्रेट सॉल्यूशन यह है कि Xiaomi वास्तव में खुद को एक हार्डवेयर कंपनी नहीं मानता है। इसके बजाय, यह एक डेटा कंपनी है जो संयोग से हार्डवेयर प्रदान करती है। चाहे वह MIUI में बड़े पैमाने पर विज्ञापन हो (इस पर थोड़ा और अधिक), इसके ढेर सारे ऐप में उपयोगकर्ता डेटा संग्रह, या अन्य डेटा-केंद्रित लाभ के उद्देश्य, Xiaomi आपके उपयोग का मुद्रीकरण करके अपनी निर्माण लागत को ऑफसेट करता है।

Xiaomi अपनी कीमतों को इतना कम रखने में सक्षम है क्योंकि यह आपके डेटा से अपने मुनाफे का एक बड़ा हिस्सा बनाता है।

कंपनी का यह पहलू कुछ के लिए निराशाजनक हो सकता है, खासकर जब से यह (और इसके अधिकांश डेटा सर्वर) चीन में स्थित है। हालाँकि, अधिकांश लोग या तो Xiaomi के डेटा-माइनिंग पहलुओं के बारे में नहीं जानते हैं या परवाह नहीं करते हैं और प्रतिस्पर्धी उत्पादों पर एक टन नकदी की बचत करके काफी खुश हैं।

विस्तारित उपलब्धता

चूंकि Xiaomi का प्रॉफिट मार्जिन इतना कम है, इसलिए यह हर साल ढेर सारे नए फोन जारी नहीं कर सकता है। अनुसंधान और विकास, विज्ञापन और खुदरा से संबंधित लागत बहुत अधिक होगी। इसके बजाय, कंपनी हर साल मुट्ठी भर प्रमुख फोन जारी करती है और अधिकांश प्रतियोगियों की तुलना में काफी लंबे समय तक उन्हें उपलब्ध रखती है। इस बीच, यह ताजा रहने के लिए उन फोन पर सूक्ष्म बदलाव जारी करता है।

अधिकांश अन्य निर्माताओं के विपरीत, आप Xiaomi फोन को पहली बार लॉन्च होने के वर्षों बाद खरीद सकते हैं।

हमारे मतलब के एक उदाहरण के रूप में, वनप्लस आमतौर पर हर साल दो प्रमुख फोन जारी करता है: मुख्य क्रमांकित श्रृंखला में एक नई प्रविष्टि और फिर उसी मॉडल का "टी" संस्करण। ये फोन कुछ महीनों के लिए उपलब्ध होते हैं और फिर वनप्लस अगले लॉन्च के लिए तैयार होने के लिए उत्पादन बंद करना शुरू कर देता है। Xiaomi ऐसा नहीं करता है। इसके बजाय, यह एक बड़ी रिलीज़ लॉन्च करता है और इसे लंबे समय तक, कभी-कभी वर्षों के लिए उपलब्ध कराता है। यह इसे एक उपकरण से हर संभव डॉलर को दूध देने और अति-विनिर्माण को रोकने की अनुमति देता है, जो इसे आपूर्ति और मांग को सख्ती से नियंत्रित करने की अनुमति देता है।

उभरते बाजारों पर फोकस

ज़ियामी की रॉक-बॉटम कीमतों के कारण, यह समझ में आता है कि यह स्मार्टफोन बाजारों पर केंद्रित है जहां ज्यादातर लोग सस्ते उपकरणों की तलाश में हैं। इसलिए Xiaomi चीन और भारत जैसी जगहों पर सबसे ज्यादा सफल है। बाद के देश में, यह अब तक का सबसे सफल स्मार्टफोन ब्रांड है, जो सैमसंग और ऐप्पल जैसे विशाल प्रतिद्वंद्वियों को आसानी से पछाड़ देता है।

उभरते बाजारों पर ज़ियामी के फोकस ने इसे अपने बड़े प्रतिद्वंद्वियों के नीचे से गलीचा खींचने की अनुमति दी।

यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे अधिक प्रीमियम बाजारों पर समान ध्यान देने के बजाय, Xiaomi का व्यवसाय मॉडल केवल इन उभरते बाजारों पर बहुत अधिक जोर देता है। इससे ऐसा होता है कि ब्रांड स्वयं उभरते क्षेत्रों से काफी हद तक जुड़ा हुआ है, जो इसकी पहचान को मजबूत करता है। यह एक अविश्वसनीय रूप से स्मार्ट कदम था, क्योंकि अन्य कंपनियों - विशेष रूप से सैमसंग और ऐप्पल - ने भारत जैसे स्थानों की अनदेखी करते हुए बहुत लंबा समय बिताया। वे ब्रांड अब कीमत चुका रहे हैं क्योंकि वे Xiaomi को बढ़ते और बढ़ते हुए देखते हैं।


एमआईयूआई, ज़ियामी की एंड्रॉइड त्वचा के साथ क्या सौदा है?

एमआईयूआई - उच्चारण "मी-यू-आई" - isXiaomi की Android त्वचा . बहुत कम कंपनियां स्टॉक एंड्रॉइड अनुभव वाले फोन जारी करती हैं। इसके बजाय, वे एंड्रॉइड के रंगरूप को अनुकूलित करने के साथ-साथ नई सुविधाओं को पेश करते हैं। यह कंपनियों को अपने फोन को "ब्रांड" करने में मदद करता है, और MIUI Android दुनिया में Xiaomi की पहचान है।

दुर्भाग्य से, MIUI को सार्वभौमिक रूप से पसंद नहीं किया जाता है। यह एंड्रॉइड के अनुभव को काफी हद तक बदल देता है, जो बहुत सारे उपयोगकर्ताओं को निराश करता है। इसके पूरे ऑपरेटिंग सिस्टम में विज्ञापन भी हैं, जो एक कारण है कि कंपनी अपने फोन को इतने कम पैसे में बेच सकती है। इससे ऐसा होता है कि जब आप एंड्रॉइड के भीतर ही चीजें कर रहे हों, जैसे सेटिंग्स में बदलाव करना या अपने नोटिफिकेशन शेड की जांच करना, तो विज्ञापन पॉप अप हो सकते हैं।

सम्बंधित:क्या सस्ते फोन के लिए अपनी गोपनीयता बेचना वास्तव में एक अच्छा विचार है?

अपने शुरुआती दिनों में, MIUI में कुछ Android स्टेपल भी नहीं थे, जैसे कि ऐप ड्रॉअर। Xiaomi के कुछ डिज़ाइन विकल्पों के साथ इन चूकों ने आलोचकों को MIUI की तुलना Apple के iOS से करने के लिए नकारात्मक रूप से प्रेरित किया।

हाल ही में, हालांकि, Xiaomi ने MIUI को स्टॉक Android के समान और iOS क्लोन की तरह कम बनाने का प्रयास किया है। हालांकि यह कई उपयोगकर्ताओं के लिए एक स्वागत योग्य बदलाव रहा है, लेकिन धीमे एंड्रॉइड अपग्रेड के विज्ञापन और इतिहास अभी भी खराब स्पॉट हैं।


Xiaomi उप-ब्रांड क्या हैं?

इस लेख के पिछले भाग में, हमने Xiaomi द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न स्मार्टफोन लाइनों के बारे में जाना। वह सूची बहुत लंबी होती थी, लेकिन कंपनी ने हाल ही में अपनी कुछ स्मार्टफोन लाइनों को अपने स्वयं के ब्रांडों में धकेलना शुरू कर दिया है।

अब, स्पष्ट होने के लिए, ये कंपनियां अभी भी ज़ियामी की छतरी के नीचे काम करती हैं, आर एंड डी, विनिर्माण इत्यादि जैसी चीजें साझा करती हैं। हालांकि, ज़ियामी स्वयं ब्रांडों को दिन-प्रति-दिन संचालन करने की अनुमति देती है, जो उन्हें बनाने में मदद करती है उनकी अपनी पहचान।

रेडमी

एरिक ज़मैन / एंड्रॉइड अथॉरिटी

Redmi ने Xiaomi की ओर से कम लागत वाले स्मार्टफोन प्रसाद की एक पंक्ति के रूप में शुरुआत की। सामान्य तौर पर, Redmi फोन कंपनी से फोन प्राप्त करने के सबसे सस्ते तरीके के रूप में मौजूद थे, जो उन खरीदारों के लिए एक अच्छा विकल्प दे रहे थे जो एक फ्लैगशिप नंबर वाला फोन या यहां तक ​​​​कि एक एमआई नोट डिवाइस भी नहीं खरीद सकते थे।

2019 में Xiaomi ने Redmi को अपना ब्रांड बनाया। यह Redmi को अपना काम करने की अनुमति देता है और Xiaomi के स्मार्टफोन पोर्टफोलियो को थोड़ा कम भ्रमित करने के लिए साफ करता है।

हाल ही में, Redmi ने फ्लैगशिप स्पेक्स वाले फोन बनाना शुरू किया है। रेडमी K50 प्रोउदाहरण के लिए, डाइमेंशन 9000 प्रोसेसर, 2022 के लिए मीडियाटेक का प्रीमियम फ्लैगशिप सिलिकॉन है।

Redmi के ब्रेड-एंड-बटर, हालांकि, कम लागत वाले फोन हैं जो बजट या निम्न-मध्य-श्रेणी के क्षेत्रों में मौजूद हैं। हाल कारेडमी नोट 11 प्रो, उदाहरण के लिए, लगभग . से शुरू होता है$400.

पोको

सी स्कॉट ब्राउन / एंड्रॉइड अथॉरिटी

2018 में, Xiaomi ने लॉन्च कियापोको F1 (या Pocophone F1, आपके स्थान पर निर्भर करता है)। इस नई स्मार्टफोन लाइन ने तत्कालीन फ्लैगशिप प्रोसेसर (स्नैपड्रैगन 845) को एक फोन में लाया जिसकी कीमत लगभग 300 डॉलर थी। डिवाइस को ठोस समीक्षा मिली और यह दुनिया भर में अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय था।

किसी कारण से, पोको लाइन के लिए हमारे पास काफी समय से एक ही फोन था। आखिरकार, पोको ब्रांडिंग Xiaomi से अलग हो गई और Poco F1 के लिए एक फॉलो-अप जारी कियापोको F2 प्रो . कुछ अन्य मिड-रेंज पोको फोन भी आए हैं, जैसे किपोको X3और यहपोको F3, ऊपर चित्रित।

पोको F3
एक रिबैज्ड Redmi K40
Poco F3 कुछ लोगों को परिचित लग सकता है, और ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एक रीब्रांडेड Redmi K40 है। इसका मतलब है कि आपको स्नैपड्रैगन 870 चिपसेट, 120Hz OLED स्क्रीन और 4,520mAh की बैटरी 33W चार्जिंग के साथ मिल रही है। अन्य उल्लेखनीय स्पेक्स में 48MP का रियर कैमरा और साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर शामिल हैं।

यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि पोको खुद को रेडमी और श्याओमी से कैसे अलग करेगा। उदाहरण के लिए, पोको F2 प्रो,पोको X2,पोको एम2 प्रो , और Poco F3 सभी रिफॉर्मेट किए गए Redmi फोन थे। पोको अपनी पहचान कैसे बनाएगा यह तो वक्त ही बताएगा, लेकिन अभी के लिए वह अच्छे दामों में अच्छे फोन बनाने और उसे वहीं छोड़ने पर कायम है।

ब्लैक शार्क

ब्लैक शार्क तकनीकी रूप से Xiaomi का एक उप-ब्रांड है, लेकिन यह Redmi और Poco की तरह स्वतंत्र नहीं लगता है। कागज पर, हालांकि, ब्लैक शार्क एक उप-ब्रांड है जो पूरी तरह से गेमिंग स्मार्टफोन पर केंद्रित है।

सम्बंधित:सर्वश्रेष्ठ गेमिंग फ़ोन जो आप अभी खरीद सकते हैं

नवीनतम ब्लैक शार्क फ़ोन में हैंब्लैक शार्क 4 श्रृंखला . इन फ़ोनों में या तो स्नैपड्रैगन 888 यास्नैपड्रैगन 870 , उच्च ताज़ा दर वाला डिस्प्ले, अच्छे विनिर्देश और एक अद्वितीय डिज़ाइन जो गेमिंग पर केंद्रित है। उदाहरण के लिए, फोन में बिल्ट-इन शोल्डर ट्रिगर्स हैं जो गेमर्स को अपने प्रतिस्पर्धियों पर लेग-अप करने में मदद करनी चाहिए।

दिलचस्प बात यह है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में ब्लैक शार्क फोन वास्तव में बहुत आसान हैं। एक ऑर्डर करने के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाएं।

ब्लैक शार्क 4
एक गेमिंग फोन जो बैंक को नहीं तोड़ेगा
ब्लैक शार्क 4 सीरीज Xiaomi के गेमिंग फोन की एक लाइन है। वे काफी कम कीमत पर कुछ बेहतरीन स्पेक्स और दिलचस्प डिज़ाइन पेश करते हैं। शुक्र है, ये फोन वास्तव में संयुक्त राज्य अमेरिका में काफी आसान हैं, कुछ ऐसा जो आप अन्य Xiaomi फोन के बारे में नहीं कह सकते हैं।

प्रतिस्पर्धी जिन पर आप विचार कर सकते हैं

क्रिस कार्लोन / एंड्रॉइड अथॉरिटी

भारत और चीन में Xiaomi की सफलता के साथ, कई नए स्मार्टफोन ब्रांड सामने आए हैं, जो इसके कुछ बाजार हिस्से को चुराना चाहते हैं। हालाँकि, इनमें से अधिकांश ब्रांड बड़ी कंपनियों के उप-ब्रांड हैं, न कि बिल्कुल नई कंपनियां जैसे कि Xiaomi जब पहली बार शुरू हुई थी।

सबसे उल्लेखनीय प्रतियोगी ब्रांड Realme है। Xiaomi की तरह, यह अविश्वसनीय रूप से कम कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाले डिवाइस प्रदान करता है और ज्यादातर दो सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजारों: चीन और भारत पर केंद्रित है। यहां तक ​​कि "Realme" नाम भी अविश्वसनीय रूप से Xiaomi के अपने Redmi जैसा ही है।

सम्बंधित:Xiaomi और Realme — एक बर्तन और केतली की कहानी

हालांकि, Xiaomi के विपरीत, Realme, Oppo का एक उप-ब्रांड है, जो स्वयं का एक उप-ब्रांड हैबीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स . उस समर्थन ने रीयलमे को "लाइन को छोड़ने" की अनुमति दी है, और अधिकांश अन्य ब्रांडों की तुलना में बहुत तेज़ी से बढ़ता है। फिर भी, Realme कुछ बेहतरीन फोन बनाता है, जिसके साथरियलमी एक्स2 प्रोके विजेता होने के नातेएंड्रॉइड अथॉरिटी के2019 का सबसे अच्छा उपकरण.

अपने आकार के कारण, Xiaomi सैमसंग और Apple सहित स्मार्टफोन की दुनिया के दिग्गजों के साथ प्रतिस्पर्धा करता है। हालाँकि, Apple के मध्य-श्रेणी के प्रसाद बहुत ही कम हैं और सैमसंग अभी केवल भारत में अपना प्रभुत्व वापस हासिल करने के लिए गंभीरता से काम कर रहा है। एक दिन ऐसा आ सकता है जब Xiaomi भारत और चीन में सैमसंग या एप्पल के हाथों अपना ताज खो दे, लेकिन ऐसा होने में काफी समय लगेगा।


Xiaomi के इतिहास में सबसे महान क्षण

Xiaomi अभी एक कंपनी के रूप में शुरू हो रहा है, यह देखते हुए कि यह केवल 2010 में शुरू हुआ था। इसे ध्यान में रखते हुए, हमारे पास इसके सबसे बड़े और सबसे अच्छे पलों को खींचने के लिए दशकों का इतिहास नहीं है। हालाँकि, अभी भी बहुत सारे बड़े मील के पत्थर हैं जो कंपनी ने हिट किए हैं, और हमने नीचे तीन सबसे बड़े सूचीबद्ध किए हैं।

एमआई 3 और चीन से बाहर विस्तार

सितंबर 2013 में, Xiaomi ने अपने नवीनतम फ्लैगशिप Mi 3 स्मार्टफोन की घोषणा की। फोन ने अपने मूल चीन में अविश्वसनीय रूप से अच्छी तरह से बेचा और कंपनी को उस वर्ष 18.7 मिलियन फोन स्थानांतरित करने में मदद की, तीन साल पुराने ब्रांड के लिए एक अविश्वसनीय उपलब्धि।

चीन के बाहर कंपनी के पहले कदम बेजोड़ सफलताएँ थीं।

2014 की शुरुआत में, ज़ियामी ने सिंगापुर में एमआई 3 (और रेड्मी 3) जारी किया, पहली बार कंपनी ने चीन के बाहर विस्तार किया। यह लॉन्च भी आश्चर्यजनक रूप से लोकप्रिय था, एमआई 3 के शुरुआती सिंगापुरी बैच केवल दो मिनट के भीतर बिक गए।

इस पहले बड़े कदम के बाद Xiaomi कई अलग-अलग देशों में विस्तार करना जारी रखेगा, लेकिन इसकी शुरुआती सफलता को हमेशा ब्रांड के लिए एक ऐतिहासिक क्षण के रूप में याद किया जाएगा।

भारत में नंबर एक ब्रांड

2017 की तीसरी तिमाही में, Xiaomi आधिकारिक तौर पर सैमसंग को पछाड़कर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार, भारत में शीर्ष समग्र स्मार्टफोन ब्रांड बन गया। तब से, Xiaomi उस बढ़त पर कायम है। Q1 2022 में,Xiaomi ने भारतीय बाजार का 21% हिस्सा रखा सैमसंग के 18% की तुलना में। देश में तीसरे और चौथे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी क्रमशः 16% और 15% बाजार हिस्सेदारी के साथ Realme और Vivo हैं, जो Xiaomi को बहुत मजबूत स्थिति में रखता है।

2017 के बाद से, Xiaomi भारत में शीर्ष स्मार्टफोन कंपनी रही है, जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है।

बेशक, बहुत कम कंपनियां हमेशा के लिए लीड में रह सकती हैं। यहां तक ​​​​कि Apple के भी अपने काले दिन रहे हैं। अभी के लिए, हालांकि, Xiaomi ने अपने नेतृत्व को छोड़ने का कोई संकेत नहीं दिखाया है, और 2017 में वह क्षण जब सैमसंग पर हावी हो गया था, वह हमेशा एक महत्वपूर्ण घटना होगी।

एक विशाल हांगकांग आईपीओ

एक समय पर, Xiaomi ने दावा किया कि इसकी कीमत $ 100 बिलियन थी। एक निजी कंपनी के रूप में, हालांकि, इसकी फंडिंग हमेशा इस बात से सीमित होगी कि उसने क्या कमाया और यह निवेशकों से क्या जुटा सकती है। अपने उत्पादों के रेज़र-पतले मार्जिन के साथ, सार्वजनिक रूप से जाना उस समस्या का सबसे अच्छा समाधान प्रतीत होता था।

जब यह सार्वजनिक हुआ, तो Xiaomi दुनिया का तीसरा सबसे मूल्यवान स्मार्टफोन ब्रांड बन गया।

जून 2018 में, Xiaomi लगभग $ 50 बिलियन के मूल्यांकन के साथ हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज में सार्वजनिक हुआ। जाहिर है, यह 100 अरब डॉलर से बहुत कम है, लेकिन यह अभी भी एक आश्चर्यजनक उपलब्धि थी। इसने Xiaomi को आधिकारिक तौर पर केवल Samsung और Apple के बाद दुनिया का तीसरा सबसे मूल्यवान स्मार्टफोन निर्माता बना दिया। एक दशक से भी कम समय में, Xiaomi कुछ भी नहीं से तकनीकी दुनिया के टाइटन्स के बगल में खड़ा हो गया।


Xiaomi के इतिहास के सबसे शानदार पल

दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक के रूप में अपनी वर्तमान स्थिति के बावजूद, Xiaomi का विवादों में उचित हिस्सा रहा है। नीचे, आप तीन बार पाएंगे जब कंपनी के कार्यों को उपभोक्ताओं और बड़े पैमाने पर उद्योग से कुछ भारी जांच का सामना करना पड़ा।

ब्राजील में प्रवेश करना (और फिर बाहर निकलना, और फिर प्रवेश करना)

Xiaomi के चीन के बाहर सफलतापूर्वक विस्तार करने के बाद (पिछला भाग देखें), यह दुनिया भर के विभिन्न स्थानों में पॉप अप करना शुरू कर दिया। हर बार जब इसका विस्तार हुआ, तो इसे त्वरित सफलता मिली। हालाँकि, ब्राज़ील में इसका विस्तार इतना अच्छा नहीं रहा।

ब्राजील में कंपनी का विस्तार काफी विनाशकारी था।

2015 में, कंपनी ने ब्राजील में Redmi 2 के निर्माण और बिक्री दोनों के अपने इरादे की घोषणा की। उसने किया, लेकिन केवल एक साल बाद, उसने देश को पूरी तरह से छोड़ दिया। Xiaomi को देश में फिर से फोन बेचना शुरू करने में 2019 तक का समय लगेगा। इस बार, हालांकि, यह ज्यादातर ऑनलाइन बिक्री पर टिका रहा।

इस अति उत्साही विस्तार के साथ Xiaomi ने कितना पैसा खो दिया, यह कोई नहीं बता रहा है।

जीएनयू जीपीएल उल्लंघन

एंड्रॉइड फोन जारी करने वाले स्मार्टफोन निर्माताओं को जीएनयू जनरल पब्लिक लाइसेंस का पालन करना होगा। यह थोड़ा जटिल है, लेकिन मूल बात यह है कि, चूंकि एंड्रॉइड एक ओपन-सोर्स सिस्टम है, इसलिए Xiaomi जैसी कंपनियों को अपने द्वारा निर्मित प्रत्येक डिवाइस का सोर्स कोड कर्नेल जनता को प्रदान करने की आवश्यकता होती है।

अपने इतिहास में, Xiaomi के पास इसके साथ कठिन समय रहा है। कई मामलों में, इसकी गुठली की सार्वजनिक पोस्टिंग में देरी होगी, और कुछ मामलों में, इसने कुछ भी पोस्ट नहीं किया। विभिन्न कारणों से, इस निष्क्रियता का प्रभाव कंपनी पर बहुत अधिक नहीं पड़ा।

एंड्रॉइड के ओपन-सोर्स नेचर से संबंधित बहुत स्पष्ट नियम हैं, और Xiaomi ने उनका पालन करते हुए बहुत अच्छा काम नहीं किया है।

एंड्रॉइड के प्रति उत्साही, डेवलपर्स और आमतौर पर प्रौद्योगिकी में नैतिक प्रथाओं से संबंधित लोगों के लिए, यह एक बहुत बड़ी समस्या थी। हाल के वर्षों में, Xiaomi इस मुद्दे को हल करने में थोड़ा बेहतर हो गया है, लेकिन जब GNU GPL का सम्मान करने की बात आती है तो इसने कभी भी प्रतिष्ठित प्रतिष्ठा अर्जित नहीं की है।

एकाधिक सुरक्षा और गोपनीयता घोटाले

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, Xiaomi खुद को एक हार्डवेयर कंपनी नहीं मानता है: यह खुद को एक डेटा कंपनी मानता है जो संयोग से हार्डवेयर बेचती है। दुर्भाग्य से, इसे कई बार ग्राहक डेटा के साथ तेज-तर्रार खेलते हुए पकड़ा गया है, जिसने बड़ी गोपनीयता और सुरक्षा चिंताएं पैदा की हैं।

प्रारंभ में, Xiaomi को चीन में अपने क्लाउड सर्वर के लिए जांच का सामना करना पड़ा, जो कथित तौर पर देश के बाहर के लोगों से निजी उपयोगकर्ता डेटा रखता था। जनता के दबाव में, कंपनी ने अंततः ऐसे सर्वर बनाए जो गैर-चीनी उपयोगकर्ताओं के लिए चीन के बाहर काम करते हैं।

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो वास्तव में अपनी गोपनीयता और सुरक्षा को महत्व देते हैं, तो आप इस कंपनी के उत्पादों को खरीदने से पहले पढ़ना चाहेंगे।

2020 में, में एक लेखफोर्ब्स

लब्बोलुआब यह है कि यदि आप गोपनीयता और सुरक्षा को सबसे अधिक महत्व देते हैं, तो Xiaomi को आपका विश्वास अर्जित करने से पहले एक लंबा रास्ता तय करना है।


Xiaomi से जुड़ी अन्य जानकारियां

यदि आप इतनी दूर आ गए हैं, तो संभवतः आप Xiaomi के बारे में उससे अधिक जानते हैं, जब आपने शुरुआत की थी। हालाँकि, अभी भी कुछ विविध चीजें हैं जिन्हें हम इसे बंद करने से पहले जल्दी से संबोधित करना चाहते हैं।

एमआई खाता

चूंकि Xiaomi का पारिस्थितिकी तंत्र काफी बड़ा है, कंपनी एक Mi खाता प्रदान करती है जो इसके विभिन्न उत्पादों को एक साथ जोड़ता है। एक के साथ की तरहगूगल अकॉउंटया Apple ID, आपका Mi खाता अधिकांश Xiaomi उत्पादों पर काम करेगा और विभिन्न उपकरणों को एकीकृत करने की अनुमति देगा।

Mi अकाउंट पूरी तरह से फ्री है। हालाँकि, इसका उपयोग करने से कंपनी आपके डेटा का उपयोग वित्तीय लाभ के लिए कर सकती है, ठीक Google की तरह। यदि आप किसी भी कारण से इससे असहज हैं, तो आप इस विशेष ब्रांड के फोन के बारे में दो बार सोचना चाहेंगे।

फ्लैश बिक्री

अपने बहुत से उत्पादों के लिए, Xiaomi अस्थायी प्रचार अवधि प्रदान करता है जिसे फ्लैश बिक्री कहा जाता है। ये प्रचार उपयोगकर्ताओं को नए उत्पादों को खरीदने वाले पहले लोगों में शामिल होने की अनुमति देते हैं, लेकिन उन्हें उन्हें सीमित समय के दौरान खरीदना चाहिए। यदि कोई खरीदार फ्लैश बिक्री से चूक जाता है, तो उसे एक अलग फ्लैश बिक्री या सामान्य बिक्री के दौरान खरीदारी करने में कुछ समय लग सकता है।

Xiaomi अपने सभी उत्पादों के लिए फ्लैश बिक्री नहीं करता है, लेकिन वे बहुत कम होते हैं। यदि आप ब्रांड से अगला बड़ा फोन खरीदने के बारे में उत्साहित हैं, तो आप किसी भी फ्लैश सेल घोषणाओं के शीर्ष पर बने रहने के लिए इसके विभिन्न सोशल मीडिया खातों पर ध्यान देना चाहेंगे।

पारंपरिक स्टोर

ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनियों के विपरीत, जो ज्यादातर ऑनलाइन बेचते हैं, Xiaomi के पास वास्तव में दुनिया भर में दर्जनों ईंट-और-मोर्टार की दुकानें हैं। जैसा कि आप उम्मीद करते हैं, दुकानें एक ही छत के नीचे स्मार्टफोन, इलेक्ट्रॉनिक्स, स्मार्ट होम गियर और कंपनी के अन्य उत्पाद बेचती हैं।

उत्पादों को बेचने के अलावा, इनमें से कुछ स्टोर मरम्मत जैसी सेवाएं भी प्रदान करते हैं। यदि आपके क्षेत्र में कोई स्टोर है और यह किस प्रकार के उत्पाद और सेवाएं प्रदान करता है, तो आपको ऑनलाइन जांच करनी होगी।


Xiaomiके बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न: क्या Xiaomi फ़ोनों की Google ऐप्स तक पहुंच है?
ए: हां, कंपनी के वैश्विक स्तर पर जारी किए गए सभी स्मार्टफ़ोन की Google Play Store और उसमें मौजूद लाखों Android ऐप्स तक पूर्ण पहुंच है। हुआवेई के विपरीत, Xiaomi अमेरिकी सरकार की इकाई सूची में प्रकट नहीं होता है, इसलिए यह इससे प्रभावित नहीं होता हैहुआवेई के सामने आने वाली विभिन्न सीमाएं.

प्रश्न: मुझे अपने देश में (यहां उत्पाद डालें) नहीं मिल रहा है। मैं इसे कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?
ए: दुर्भाग्य से, Xiaomi अपने उत्पादों के लिए अत्यधिक क्षेत्रीय दृष्टिकोण अपनाता है। इसलिए, कुछ डिवाइस कुछ क्षेत्रों में उपलब्ध नहीं हैं। यदि आपको कंपनी की वेबसाइट या अधिकृत तृतीय-पक्ष खुदरा विक्रेताओं से कोई उत्पाद नहीं मिल रहा है, तो आपको या तो इसे आयात करना होगा या प्रतिस्पर्धी उत्पाद के साथ जाना होगा।

प्रश्न: क्या आप बिना MIUI इंस्टॉल किए Xiaomi स्मार्टफोन खरीद सकते हैं?
ए: हां, एमआई ए 3 कंपनी का सबसे हालिया फोन है जो एमआईयूआई के बजाय एंड्रॉइड वन के साथ आता है। आप Xiaomi फ़ोन के बूटलोडर को अनलॉक करने और उस पर एक कस्टम Android ROM स्थापित करने के निर्देशों के लिए ऑनलाइन भी खोज सकते हैं। हालांकि, एमआई ए-सीरीज़ के बाहर, कंपनी के सभी फोन (और इसकी अधिकांश सहायक कंपनियां) एमआईयूआई आउट-ऑफ-द-बॉक्स के साथ आएंगे।

प्रश्न: क्या आप MIUI से विज्ञापन हटा सकते हैं?
ए: हाँ और नहीं। एमआईयूआई में अंतर्निहित विकल्प हैं जो कर सकते हैंकुछ विज्ञापनों को सीमित करें या पूरी तरह से हटा दें प्लेटफ़ॉर्म के साथ-साथ विशिष्ट ऐप्स से भी। हालाँकि, अभी तक MIUI में हर एक विज्ञापन को हटाने का कोई निश्चित तरीका नहीं है।